India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Share Market:सोमवार को सकारात्मक खुला शेयर बाजार, Nifty-Sensex में दिखा उच्च स्तर

10:14 AM Sep 23, 2024 IST
Advertisement

Share Market: भारतीय बाजारों ने नए सप्ताह की शुरुआत नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छूकर की, क्योंकि सोमवार के शुरुआती सत्र में निफ्टी 50 और सेंसेक्स दोनों में उछाल आया। निफ्टी 50 सूचकांक 81.60 अंक या 0.32 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,872.55 पर खुलते हुए 52 सप्ताह के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स भी तेजी में शामिल हुआ, जो 106.82 अंक या 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 84,651.13 पर खुला और इसके तुरंत बाद 84,843.72 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया।

शेयर बाजार में दिखी तेजी

भारतीय इक्विटी में विदेशी निवेश में वृद्धि से प्रेरित तेजी के रुझान से दोनों सूचकांक रिकॉर्ड स्तर पर कारोबार करना जारी रखते हैं। विशेषज्ञ इस तेजी का श्रेय मुख्य रूप से विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के उच्च प्रवाह को देते हैं और आशावादी हैं कि यदि यह प्रवाह जारी रहता है, तो बाजार अपनी ऊपर की गति को बनाए रखेंगे।

भारतीय बाजार आगे भी तेजी के लिए तैयार

"शुक्रवार को एफआईआई के बड़े पैमाने पर प्रवाह और सौम्य वैश्विक संकेतों के कारण भारतीय बाजार आगे भी तेजी के लिए तैयार हैं। हालांकि, बाजारों की ओवरबॉट प्रकृति से सतर्कता बरती जा रही है, प्रवाह से मूल्यांकन में और वृद्धि हो रही है। एशियाई बाजार मिले-जुले हैं, जापान में छुट्टी है। भारतीय शेयर वायदा आज मजबूत शुरुआत का संकेत दे रहे हैं, लेकिन ओवरबॉट स्तरों से संकेत मिलता है कि कुछ लाभ बुकिंग होगी। हालांकि, यदि एफआईआई आवंटन मजबूत रहता है, तो इसे अवशोषित कर लिया जाएगा और बाजार अपनी आगे की यात्रा जारी रखेंगे" बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा।

एशियाई बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार

सोमवार को एशियाई बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। हांगकांग के हैंग सेंग सूचकांक में 0.84 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि ताइवान के ताइवान वेटेड सूचकांक में 0.38 प्रतिशत की वृद्धि हुई। दक्षिण कोरिया के कोस्पी सूचकांक में 0.28 प्रतिशत की वृद्धि हुई, हालांकि जापान के बाजार दिन भर के लिए बंद रहे।

यूरोपीय बाजार बिकवाली के दबाव के साथ बंद

इसके विपरीत, शुक्रवार को यूरोपीय बाजार बिकवाली के दबाव के साथ बंद हुए। ब्रिटेन के एफटीएसई सूचकांक में 1.20 प्रतिशत की गिरावट आई, फ्रांस के सीएसी सूचकांक में 1.54 प्रतिशत की गिरावट आई और जर्मनी का डीएएक्स सूचकांक 1.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में भी बिकवाली का दबाव रहा। एसएंडपी 500 में 0.19 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि नैस्डैक में 0.36 प्रतिशत की गिरावट आई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article