India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ग्लोबल शेयर बाजार से आज मजबूत संकेत, Gift Nifty में भी उछाल

08:23 AM Apr 29, 2024 IST
Advertisement

Share Market Today: ग्लोबल बाजारों से आज अच्छे संकेत देखने को मिल रहे हैं। एशिया के बाजारों में भी मजबूती नजर आ रही है। Gift Nifty में भी 100 अंकों की उछाल देखने को मिली है।

ग्लोबल बाजारों से मजबूत संकेत

इस हफ्ते में केवल 4 सेशन में ही कारोबार होगा। लेकिन, ये 4 सेशन में भी एक्शन से भरपूर पैक रहने वाला है। पिछले हफ्ते की तेजी पर शुक्रवार को ब्रेक लगते दिखा। शुक्रवार को ऊपरी स्तर से बाजार पर बिकवाली का दबाव रहा, जिस वजह से शुक्रवार को लगातार 5 दिन की तेजी पर ब्रेक लग गया। पिछले हफ्ते निफ्टी 22,500 के बाद 22,600 तक जाने की कोशिश की, लेकिन यहां तक नहीं पहुंच सका। शुक्रवार को यह इंडेक्स 22,500 के नीचे ही बंद हुआ।

आज किन बड़ी कंपनियों के नतीजे?

शनिवार को ICICI Bank, Yes Bank और RBL Bank ने मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए। आज इन स्टॉक्स में एक्शन देखने को मिलेगा। इसके अलावा बाजार की नजर L&T Finance, Sanghi Industries और IDFC First Bank पर भी होगी। निफ्टी कंपनियों की बात करें तो HCL Technologies के नतीजों पर भी बाजार नजर रखेगा। आज निफ्टी से केवल UltraTech Cement के नतीजे जारी होने वाले हैं। इसके अलावा Can Fin Homes, PNB Housing, Poonawalla Fincorp और Tata Chemicals समेत कई अन्य कंपनियों के नतीजे जारी होंगे।

निफ्टी पर आज नतीजे

Kotak Securities के अमोल अठावले की राय है कि निफ्टी में करेक्शन जारी रह सकता है। ये इंडेक्स 22,620 के नीचे ही रह सकता है। इसके नीचे उन्हें बाजार के 22,235 के स्तर तक फिसलने का अनुमान था। अगर यह स्तर टूटता है तो निफ्टी 22,100 तक भी जा सकता है। अठावले का कहना है कि अगर निफ्टी 22,600 के पार बना रहता है तो यह 22,900 के स्तर तक भी पहुंच सकता है।

निफ्टी बैंक पर आउटलुक

निफ्टी बैंक में भी शुक्रवार को 5 दिन की तेजी पर ब्रेक लगा है। लेकिन, यह इंडेक्स पिछले हफ्ते साप्ताहिक आधार पर बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा। निफ्टी 48,000 के स्तर को बनाए रखने में कामयाब रहा। ICICI Bank के तिमाही नतीजों का असर भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा कई अन्य बैंकों के नतीजों का भी रिएक्शन होगा।

बता दें, निफ्टी बैंक के लिए 48,500 के पार बंद होना अहम होगा, तभी यह इंडेक्स 49,000 - 49,5000 की ओर बढ़ सकता है। छोटी अवधि में निफ्टी बैंक के लिए 47,000 और 46,600 के स्तर पर अहम सपोर्ट है। इसके बाद 48,500 के स्तर पर निफ्टी बैंक के लिए रेजिस्टेंस होगा।

ग्लोबल बाजारों से संकेत

फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले और कॉरपोरेट नतीजों के बीच शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली है। साप्ताहिक आधार पर भी अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। कंपनियों के नतीजों में मजबूती दिख रही है। S&P और नैस्डैक के लिए नवंबर के बाद सबसे बेहतरीन हफ्ता रहा। शुक्रवार को डाओ जोंस 0.40%, S&P 500 इंडेक्स 1.02% और नैस्डैक 2.03% की बढ़त के साथ बंद हुए। फ्यूचर्स में भी तेजी देखने को मिल रही है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article