India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Exit Poll के बाद बाजार का शो फ्लॉप, धड़ाम से गिरा मार्केट

11:15 AM Jun 04, 2024 IST
Advertisement

Share Market Update: लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों के बीच शेयर बाजार खुलते ही भारी गिरावट देखने को मिली। सुबह 10 बजे तक सेंसेक्स करीब 1750 तो निफ्टी 500 अंकों तक टूट चुका है। बाजार में इस वक्त सभी सेक्टर्स लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा पिटाई बैंकिंग शेयरों की हुई है।

Highlights

धड़ाम से लुढ़के शेयर

लोकसभा चुनाव के रुझानों के बीच मंगलवार को शेयर बाजार में गिरावट देखी गई। यह गिरावट सोमवार को बाजार के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद आई है, जिसमें उल्लेखनीय बढ़त दर्ज की गई और कोई नुकसान नहीं हुआ। शुरुआती दौर में सेंसेक्स 1,135.48 अंक गिरकर 75,333.30 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 408.35 अंक गिरकर 22,855.55 पर खुला।

निफ्टी में दिखा बदलाव

निफ्टी कंपनियों में से केवल 6 में बढ़त दर्ज की गई और 44 में गिरावट दर्ज की गई, जो निवेशकों के बीच व्यापक सावधानी को दर्शाता है। निफ्टी इंडेक्स में सन फार्मा, डिवीज लैब, नेस्ले इंडिया, सिप्ला और ब्रिटानिया शीर्ष लाभ में रहे। इसके विपरीत, अडानी पोर्ट्स, अडानी एंटरप्राइजेज, लार्सन एंड टुब्रो (एलटी), कोल इंडिया और ओएनजीसी शीर्ष नुकसान में रहे, जिससे इंडेक्स नीचे चला गया। कोटक सिक्योरिटीज में इक्विटी रिसर्च के प्रमुख श्रीकांत चौहान ने तकनीकी दृष्टिकोण प्रदान करते हुए कहा, "तकनीकी रूप से, जब तक सूचकांक 23,000 से ऊपर कारोबार कर रहा है, तब तक तेजी जारी रहने की संभावना है। उच्च स्तर पर, सूचकांक 23,500, 23,800 या 24,000 के स्तर तक बढ़ सकता है।

दूसरी ओर, यदि सूचकांक 23,000 से नीचे गिरता है, तो यह 22,800 के स्तर पर वापस आ सकता है।" उन्होंने निवेशकों को 23,800 के स्तर के आसपास लंबी स्थिति पर आंशिक लाभ लेने की सलाह दी। चौहान ने बैंक निफ्टी के प्रदर्शन पर भी प्रकाश डाला, जिसने हाल ही में 51,000 अंक को पार किया और संभावित रूप से 50,500 के स्तर पर समर्थन के साथ 52,000 के स्तर तक पहुंच सकता है। बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने बाजार की गतिशीलता पर टिप्पणी करते हुए चुनाव परिणामों के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "कल एफआईआई प्रवाह की मजबूत संख्या सराहनीय थी, लेकिन हमें उम्मीद है कि अगला ट्रिगर अंतिम टैली होगी जो राजनीतिक निरंतरता और स्थिरता, फिर कैबिनेट संरचना और फिर केंद्रीय बजट की उम्मीदों में योगदान देगी। मूल्यांकन सस्ते नहीं हैं और हम बाजारों में झाग देखते हैं, जिससे सप्ताह के अंत में कुछ बिकवाली हो सकती है।" उन्होंने कहा, "एनडीए के लिए शुरुआती रुझानों से कम अनुमान के कारण बाजारों ने सोमवार के लाभ से अधिक खो दिया है। ये अभी भी बहुत शुरुआती रुझान हैं और बाजार शुरुआती बिकवाली के बाद दोपहर तक अधिक स्पष्टता की प्रतीक्षा करेंगे।" मौजूदा बाजार व्यवहार चुनाव परिणामों और भविष्य की आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता के लिए उनके निहितार्थों पर निवेशकों की चिंता को दर्शाता है। जबकि बाजार तत्काल अस्थिरता से जूझ रहे हैं, व्यापक भावना सतर्क रूप से आशावादी बनी हुई है, बशर्ते सूचकांक महत्वपूर्ण समर्थन स्तरों से ऊपर रहें। निवेशकों को सतर्क रहने और आने वाले दिनों में संभावित उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए रणनीतिक लाभ लेने पर विचार करने की सलाह दी जाती है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article