India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नए कारोबारी साल के पहले दिन बाजार में अच्छे संकेत, इन शेयर में दिखेगा एक्शन

08:25 AM Apr 01, 2024 IST
Advertisement

Share Market Update: नए कारोबारी साल के पहले दिन ग्लोबल बाजारों से अच्छे संकेत देखने को मिल रहे हैं। एशियाई बाजारों में मजबूती दिख रही है। गिफ्ट निफ्टी भी हरे पर कामकाज करते नजर आ रहा है। खबरों के दम पर आज कई शेयरों में एक्शन दिखेगा।

Highlights

बाजार का मोमेंटम मजबूत दिखा

निफ्टी की मार्च सीरीज एक्सपायरी के दिन बाजार का मोमेंटम मजबूत दिखा। हाल में कंसोलिडेशन के बाद निफ्टी 22,300 के पार बंद होने में कामयाब रहा था। ऐसे में अगर यह इंडेक्स 22,300 के पार बने रहता है तो बाजार में नए शिखर की संभावना को खारिज नहीं किया जा कता है। दोनों प्रमुख इंडेक्स में पिछले हफ्ते 1% तक की तेजी दिखी। इसके पहले एक हफ्ते के कंसोलिडेशन के बाद IT सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर ने बाजार की इस तेजी में साथ दिया। वहीं आज से नए कारोबारी साल की शुरुआत हो रही है और पहले सेशन के लिए मजबूत संकेत मिल रहे हैं। आज मार्च महीने के ऑटो बिक्री आंकड़े भी जारी होंगे। इसके अलावा भी कई कंपनियों को लेकर पिछले 3 दिन में जो अपडेट आए हैं, उस पर आज बाजार का पहला रिएक्शन भी दिखेगा। आगे इन सभी बातों को डिटेल में जानते हैं।

ग्लोबल बाजारों से संकेत

अमेरिकी फ्यूचर्स में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। इसके पहले शुक्रवार को अमेरिका के बाजार बंद थे। 2024 की पहली तिमाही अमेरिकी बाजार के लिए कई मायने में बेहतर रहा है। S&P 500 इंडेक्स में पहली तिमाही के दौरान 10% की तेजी दिखी जोकि 2019 के बाद सबसे बेहतरीन तिमाही रही। हालांकि, Nvidia और Meta जैसे स्टॉक्स में जबरदस्त तेजी रही। लेकिन, एनर्जी और इंडस्ट्रियल स्टॉक्स में पिछले 6 हफ्तों में बढ़त रही है। बाजार का मानना है कि बाजार की यह तेजी अब फेड के फैसले और पहली तिमाही के नतीजों पर निर्भर करेगी। आज जर्मनी, फ्रांस और UK के बाजार बंद हैं।

एशिया के बाजारों की बात करें तो यहां भी तेजी नजर आ रही है। जापान का निक्केई इंडेक्स करीब आधे फीसदी की बढ़त के साथ कामकाज करते नजर आया, जबकि दक्षिण कोरिया का कोस्पी इंडेक्स और ताइवान का ताइवान इंडेक्स में भी तेजी दिखीय़ हॉन्ग कॉन्ग के बाजार आज बंद हैं। चीन में मार्च महीने के दौरान मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों में 13 महीने की सबसे तेज ग्रोथ दिखी है।

बाजार के लिए अन्य संकेत

कारोबारी साल 2025 की शुरुआत मार्च महीने के ऑटो बिक्री आंकड़ों के साथ होगी। ऐसे में Maruti Suzuki, Tata Motors, Hero MotoCorp, Eicher Motors, Ashok Leyland, Bajaj Auto, Mahindra & Mahindra और TVS Motor फोकस में रहेंगे। अधिकतर ब्रोकरेज फर्म्स मार्च 2024 में 2-व्हीलर रिटेल बिक्री के आंकड़ों में साल-दर-साल 10% से ज्यादा ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं। पैसेंजर वाहनों की बिक्री के लिए 9% से कम बिक्री का अनुमान है। इसके अलावा ट्रैक्टर और कमर्शियल वाहनों का बिक्री अनुमान भी 9% से कम है।

कच्चे तेल का भाव :ब्रेंट क्रूड का भाव अक्टूबर 2023 के बाद ऊपरी स्तर पर पहुंच चुका है। पिछले हफ्ते 2.4% की बढ़त के साथ 87 डॉलर प्रति बैरल के पार है। क्रूड ऑयल में लगातार तीन महीनों से बढ़त देखने को मिल रही है। मार्च 2024 तिमाही के दौरान कच्चे तेल में 13% की बढ़ोतरी दिखी है। दरअसल, OPEC की ओर आउटपुट में कटौती और दरों में कटौती को लेकर बाजार की उम्मीद की वजह से कच्चे तेल के दाम में यह तेजी नजर आ रही है। इसके अलावा, रूस ने भी उत्पादन कटौती पर ध्यान केंद्रित किया है। रूस की ओर से एक्सपोर्ट के बाद अब प्रोडक्शन पर फोकस है, जिससे आगे भी कीमतों में तेजी के अनुमान है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article