India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लोकसभा चुनाव से शेयर बाजार प्रभावित, सावधानी से चल रहे है स्टॉक्स

11:24 AM May 28, 2024 IST
Advertisement

Share Market Update: पिछले कुछ हफ्तों में शानदार तेजी के बाद, पिछले कुछ सत्रों में बाजारों को कुछ प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। मंगलवार को शुरुआती घंटी बजने पर, सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के रुझान के साथ मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय, सेंसेक्स और निफ्टी काफी हद तक स्थिर थे।

शेयर बाजार की चाल

सोमवार को बेंचमार्क सूचकांक मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि गिरावट का कारण आंशिक रूप से लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले बाजार में किसी भी संभावित जोखिम से बचने के लिए निवेशकों द्वारा उच्च स्तर पर मुनाफावसूली करना हो सकता है।

चुनाव परिणाम से पहले निवेशक सावधान

चुनाव परिणाम से पहले बाजार में किसी भी अप्रत्याशित प्रतिक्रिया से बचने के लिए निवेशकों ने उच्च स्तर पर मुनाफावसूली शुरू कर दी है। बेहतर आय वृद्धि, निजी पूंजीगत व्यय में पुनरुद्धार की उम्मीद और एफआईआई की बिकवाली तीव्रता में कमी प्रमुख सकारात्मक कारक हैं। इस सप्ताह भारत की चौथी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद और अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से भी निवेशकों को निकट अवधि में दिशा जानने में मदद मिलेगी।"

भारतीय GDP में हुई वृद्धि

वित्तीय वर्ष 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान भारत की जीडीपी में 8.4 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई और देश सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहा। भारत की अर्थव्यवस्था 2022-23 में क्रमशः 7.2 प्रतिशत और 2021-22 में 8.7 प्रतिशत बढ़ी।

हाल ही में, एक विषम सत्र को छोड़कर, भारतीय शेयर सूचकांकों ने अपनी रैली जारी रखी, मजबूत वैश्विक बाजार संकेतों, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यालय में आरामदायक वापसी की उम्मीदों के अलावा, अन्य मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियादी बातों को ध्यान में रखते हुए, नए जीवनकाल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

अब चुनाव के छह चरण बीत चुके हैं, निवेशकों को यह व्यापक उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के लिए आरामदायक अंतर के साथ सत्ता में वापस आएगी। इससे ताजा स्टॉक खरीदारी भी शुरू होने की संभावना है।

Sensex 3,600 अंक से अधिक उछला।

विदेशी निवेशक पिछले कई सत्रों से भारतीय इक्विटी के शुद्ध विक्रेता बने हुए हैं। दिलचस्प बात यह है कि इसी अवधि के दौरान घरेलू संस्थागत निवेशक शुद्ध खरीदार बने रहे, जिससे बड़े पैमाने पर विदेशी निवेशकों की निकासी की भरपाई हुई।

एग्जिट पोल पर नजर रखेगा बाजार

जियोजित के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, "जैसे-जैसे हम चुनाव नतीजों के करीब आ रहे हैं, बाजार में थोड़ी घबराहट दिखाई दे रही है। कल दोपहर में निफ्टी में तेज सुधार इस घबराहट का संकेत देता है। अनिश्चितता के कारण यह घबराहट जारी रहने की संभावना है।" वित्तीय सेवाएं।

विजयकुमार ने कहा, "इस बात की पूरी संभावना है कि बाजार को 4 जून से पहले चुनाव नतीजों की भनक मिल जाएगी। ऐसा कभी भी हो सकता है और इससे बाजार में बड़ी तेजी आ सकती है।"

रेलिगेयर ब्रोकिंग के एसवीपी, रिसर्च, अजीत मिश्रा ने कहा, "हम आगे सूचकांक में और मजबूती देख सकते हैं, इसलिए प्रतिभागियों को सावधानीपूर्वक स्टॉक चयन और प्रभावी व्यापार प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।"

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article