India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शेयर बाजारों में मजबूती जारी, लोकसभा चुनाव के नतीजों से पड़ सकता है असर

11:05 AM May 30, 2024 IST
Advertisement

Share Market Update: भारतीय शेयरों में जोखिम से बचने की प्रवृत्ति गुरुवार की सुबह भी जारी रही, क्योंकि सूचकांकों ने सत्र की शुरुआत नकारात्मक नोट पर की। पिछले कुछ हफ्तों में शानदार तेजी के बाद, इस हफ्ते बाजारों को कुछ प्रतिरोध का सामना करना पड़ा।

बुधवार को शेयर बाजार की चाल

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण से पहले बिकवाली के दबाव के बीच बुधवार के कारोबारी सत्र में भी भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों में तेज गिरावट देखी गई। रिपोर्ट दाखिल करने के समय सुबह 9.25 बजे, सेंसेक्स और निफ्टी पिछले दिन के बंद भाव से 0.2 प्रतिशत नीचे थे। सेंसेक्स अब पिछले हफ्ते के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से लगभग 1,200-1,300 अंक नीचे है।

चुनाव के नतीजों पर है निवेशकों की नजर

हालिया गिरावट आंशिक रूप से निवेशकों द्वारा लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले बाजार में किसी भी संभावित जोखिम से बचने के लिए उच्च स्तरों पर मुनाफावसूली करने के कारण हो सकती है। हाल ही में, इस सप्ताह को छोड़कर, भारतीय शेयर सूचकांकों ने अपनी तेजी जारी रखी, जो मजबूत वैश्विक बाजार संकेतों, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय में आराम से लौटने की उम्मीदों, अन्य मजबूत मैक्रोइकॉनोमिक फंडामेंटल्स के साथ-साथ नए जीवनकाल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

पिछले दो हफ्तों में बाजार की चाल

पिछले दो हफ्तों में, सेंसेक्स संचयी आधार पर 3,600 अंक से अधिक उछला। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, "एक रणनीति यह है कि शांत रहें, घटना को देखें और चुनाव के नतीजों के बाद निर्णय लें।" "3 और 4 जून को अस्थिरता बढ़ेगी। यदि एग्जिट पोल स्पष्ट रुझान दिखाते हैं, जो बाजार के दृष्टिकोण से अनुकूल है, तो कीमतों में उछाल के बाद भी खरीदारी का निर्णय लेना आसान होगा।"

निवेशक अब लोकसभा के नतीजों से पहले प्रतीक्षा और निगरानी मोड में हैं। अब यह उम्मीद की जा रही है कि आगे की तेजी एग्जिट पोल अनुमानों, सप्ताह के दौरान बाद में निर्धारित विभिन्न मैक्रोइकॉनोमिक डेटा, Q4 इंडिया जीडीपी और यूएस मुद्रास्फीति डेटा से संकेतों पर निर्भर करेगी। वित्त वर्ष 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान भारत की जीडीपी में 8.4 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि हुई और देश सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहा। भारत ने 2022-23 में 7.2 प्रतिशत और 2021-22 में 8.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इस बीच, अमेरिकी बाजार भी लाल निशान में हैं। मॉर्गन स्टेनली ने अपनी नवीनतम आउटलुक रिपोर्ट में कहा कि अधिकांश इक्विटी और फिक्स्ड-इनकम बाजार 2024 की दूसरी छमाही में काफी हद तक सकारात्मक हैं, क्योंकि वैश्विक ब्याज दरों में कटौती आखिरकार क्षितिज पर है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक जून में कटौती शुरू कर सकता है, बैंक ऑफ इंग्लैंड अगस्त में और अमेरिकी फेडरल रिजर्व सितंबर में कटौती शुरू कर सकता है। मॉर्गन स्टेनली रिसर्च का मानना ​​है कि इस साल वैश्विक इक्विटी सकारात्मक रिटर्न लाएगी, जिसमें व्यापक आर्थिक माहौल और कॉर्पोरेट आय में वृद्धि की संभावना है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article