India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नकारात्मक रुख के साथ खुले शेयर बाजार, Nifty-Sensex में गिरावट दर्ज

11:14 AM May 09, 2024 IST
Advertisement

Share Market Update: वैश्विक बाजारों से मिले-जुले संकेतों से प्रभावित होकर शेयर सूचकांक गुरुवार को तटस्थ से नकारात्मक रुख के साथ खुले। Sensex 22.35 अंकों की गिरावट के साथ 73,444.04 पर खुला, जबकि Nifty 12.75 अंकों की गिरावट के साथ 22,289.75 पर खुला।

Highlights

Nifty कंपनियो में भी दिखी गिरावट

वैश्विक अनिश्चितता के बीच शेयर सूचकांक तटस्थ से नकारात्मक रुख के साथ खुले हैं। बता दें, Nifty कंपनियों में हीरो मोटोकॉर्प, एमएंडएम, बजाज-ऑटो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और एसबीआई सबसे ज्यादा लाभ में रहीं, जबकि एलटी, एचडीएफसी लाइफ, बीपीसीएल, एशियन पेंट्स और टेक महिंद्रा सबसे ज्यादा नुकसान में रहीं।

पिछले 10 दिनों में 67 % की वृद्धि

बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने बाजार की स्थिति पर टिप्पणी करते हुए कहा, "पिछले 10 दिनों से इंडिया वीआईएक्स हर दिन ऊपर जा रहा है, इस अवधि में 67 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बाजार बहुत अस्थिर हैं, और द्वितीयक बाजारों में एफआईआई की निरंतर बिक्री भारतीय बाजारों के लिए नकारात्मक है। किसी भी घरेलू ट्रिगर की अनुपस्थिति में इस तरह के साइडवेज और रेंज-बाउंड ट्रेडिंग की उम्मीद करें।

अच्छी आय घोषणाओं में बहुत मजबूत तेजी देखी जा रही है, जबकि अनुमानित आय में कोई भी कमी बाजारों द्वारा दंडित की जा रही है।" उन्होंने कहा, "यह राजनीतिक अनिश्चितता के साथ ऊंचे बाजारों की विशेषता है। यह तब तक नहीं छंटेगा जब तक कि 4 जून को लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के साथ स्पष्टता सामने नहीं आती। 27 दिनों की इस अनिश्चित अवधि को निवेशकों को वहन करना होगा। हम अभी भी इसे एक संरचनात्मक तेजी वाले बाजार के रूप में देख रहे हैं और जून में एक मजबूत रैली की उम्मीद करते हैं क्योंकि राजनीतिक अनिश्चितता दूर हो जाती है।"

उल्लेखनीय रूप से, बाजार ने 22,200 के स्तर के आसपास एक उच्च तल बनाने के संकेत दिखाए, जो संभावित रूप से अल्पकालिक ऊपर की ओर बढ़ने का संकेत देता है। एशियाई बाजारों में, बॉन्ड की कीमतों में गिरावट आई, जो ट्रेजरी बॉन्ड में देखी गई प्रवृत्ति को दर्शाती है, जिससे डॉलर को मजबूती मिली। वॉल स्ट्रीट पर एक सुस्त कारोबारी सत्र के बाद इस क्षेत्र में इक्विटी ने मिश्रित प्रदर्शन दिखाया।

जापान के शेयर के हाल

बैंक ऑफ जापान की अप्रैल की बैठक में राय के सारांश में हॉकिश टोन के बाद जापानी बॉन्ड यील्ड में वृद्धि हुई, जिसमें बॉन्ड खरीद को कम करने और भविष्य में दरों में बढ़ोतरी की संभावना पर चर्चा की गई। येन अपेक्षाकृत स्थिर रहा, हालांकि एक नए एशियाई मुद्रा युद्ध के बारे में चिंताएं सामने आईं।

अमेरिका में, एसएंडपी 500 और नैस्डैक 100 इंडेक्स के लगभग अपरिवर्तित बंद होने के बाद वायदा थोड़ा कम हुआ, जो बड़े-कैप शेयरों में गिरावट से प्रभावित था। प्रॉफिट आइडिया के संस्थापक और प्रबंध निदेशक वरुण अग्रवाल ने कहा, "निवेशक एशिया में आर्थिक डेटा रिलीज पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं, जिसमें चीन का अप्रैल का व्यापार डेटा और नए उधार और मुद्रा आपूर्ति के आंकड़ों पर संभावित अपडेट शामिल हैं। अगले सप्ताह अपेक्षित मुद्रास्फीति के आंकड़े अमेरिकी अर्थव्यवस्था में और अधिक जानकारी प्रदान करेंगे, खासकर हाल के आंकड़ों के बाद श्रम बाजार में गिरावट का संकेत देते हैं।" इस बीच, कमोडिटीज में, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ने लगभग दो सप्ताह में अपनी सबसे महत्वपूर्ण बढ़त दर्ज की, जिसे बिडेन प्रशासन द्वारा आपातकालीन तेल भंडार को फिर से भरने के लिए कीमतों में वृद्धि करने के फैसले से समर्थन मिला। सोने की कीमतें 2,309 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के आसपास स्थिर रहीं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article