India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों का ऐलान, FY25 की पहली तिमाही में नहीं कोई बदलाव

10:35 AM Mar 09, 2024 IST
Advertisement

Small Savings Scheme: केंद्र ने शुक्रवार को कहा कि वह नए वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखेगा। वित्त मंत्रालय नियमित रूप से तिमाही आधार पर छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करता है। सात तिमाहियों में यह पहली बार है कि इन उपकरणों पर दरों में बदलाव नहीं किया गया है।

Highlights

नए वित्त वर्ष शुरू होने से पहले केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना, PPF समेत स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करने वालों के लिए बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, सरकार ने अप्रैल से जून तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Savings Schemes) पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। बता दें कि सरकार हर तिमाही में इन स्कीम्स की दरों की समीक्षा सकती है।

आपको बता दें, यह नई दरें 1 अप्रैल से 30 जून तक लागू रहेंगी. सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), पीपीएफ (PPF), किसान विकास पात्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में निवेश पर पहले की तरफ ब्याज मिलता रहेगा।

वित्त मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

वित्त मंत्रालय ने इस संदर्भ में शुक्रवार को अधिसूचना जारी की. अधिसूचना के मुताबिक, ‘‘वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए विभिन्न स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरें चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च, 2024) के लिए अधिसूचित दरों के समान होंगी.’’

किस स्कीम में कितना मिल रहा है ब्याज?

पिछले संशोधन में, केंद्र ने कुछ छोटी बचत योजनाओं, जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, 3-वर्षीय सावधि जमा, की ब्याज दरों में Q4 FY24 के लिए 20 बीपीएस तक की बढ़ोतरी की। एक अधिसूचना में, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना और 3-वर्षीय सावधि जमा के लिए मामूली बदलाव के साथ, अधिकांश योजनाओं की ब्याज दरें समान स्तर पर थीं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article