India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कम सौदों के बावजूद 2024 की पहली छमाही में वैश्विक M&A लेनदेन का मूल्य बढ़ेगा: S&P रिपोर्ट

11:05 AM Aug 11, 2024 IST
Advertisement

S&P Report: S&P ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की दूसरी तिमाही (Q2) 2024 ग्लोबल एमएंडए और इक्विटी ऑफरिंग रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक विलय और अधिग्रहण (M) ने 2024 की पहली छमाही के दौरान कुल लेनदेन मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, जबकि सौदों की मात्रा में कमी आई है।

वैश्विक M&A लेनदेन का मूल्य बढ़ेगा

M&A  व्यावसायिक लेनदेन हैं जहां कंपनियों, व्यावसायिक संगठनों या उनकी परिचालन इकाइयों का स्वामित्व किसी अन्य कंपनी या व्यावसायिक इकाई को हस्तांतरित या उसके साथ मिला दिया जाता है। रिपोर्ट से पता चलता है कि 2023 की इसी अवधि की तुलना में 2024 की पहली छमाही में एमएंडए लेनदेन का कुल मूल्य 11.7 प्रतिशत बढ़कर 1.221 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, सौदों की संख्या में 12.9 प्रतिशत की गिरावट आई और 19,415 लेनदेन दर्ज किए गए।

मंदी से पूरी तरह से उबर नहीं पाया

यह मिश्रित गतिविधि दर्शाती है कि वैश्विक M&A 2022 की दर-वृद्धि चक्र द्वारा ट्रिगर की गई मंदी से पूरी तरह से उबर नहीं पाया है, लेकिन डीलमेकर अभी भी बड़े लेन-देन कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2024 की दूसरी तिमाही में संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर 10 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक के M&A घोषणाओं में विशेष वृद्धि देखी गई, जिसने कुल डील मूल्य में लगातार तीसरी तिमाही में साल-दर-साल वृद्धि में योगदान दिया। S&P ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में रिपोर्ट के प्रमुख लेखक जो मेंटोन ने इन बड़े लेन-देन के प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा, "दूसरी तिमाही में M&A और IPO गतिविधि के लिए मुट्ठी भर बड़े लेन-देन एक उज्ज्वल स्थान के रूप में काम करते हैं; जबकि लेन-देन की कुल संख्या सुस्त बनी हुई है, बड़े सौदे लेन-देन के समग्र मूल्य में कुछ वृद्धि लाने में मदद कर रहे हैं।" मेंटोन ने यह भी कहा कि "राजनीतिक परिदृश्य और निरंतर दर-कटौती चक्र के बारे में स्पष्टता निश्चित रूप से 2025 में M&A और IPO के लिए आशावाद पैदा करेगी।" रिपोर्ट में प्रमुख क्षेत्रीय रुझानों की ओर भी इशारा किया गया है, जिसमें यूरोप की M&A गतिविधि में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। यूरोप में एम एंड ए घोषणाओं का कुल मूल्य दूसरी तिमाही में तिमाही-दर-तिमाही 65.4 प्रतिशत और वर्ष-दर-वर्ष 25.4 प्रतिशत बढ़कर 182.87 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article