India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एसएसई और ईईटी हाइड्रोजन ने इंग्लैंड में गोवी ग्रीन हाइड्रोजन परियोजना की शुरुआत की

11:32 AM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

इंग्लैंड : उत्तर-पश्चिम में, चेशायर के एलेस्मेरे पोर्ट में एक प्रमुख ऊर्जा साझेदारी की घोषणा की गई है। दो प्रमुख कंपनियाँ, एसएसई और ईईटी हाइड्रोजन, ने मिलकर गोवी ग्रीन हाइड्रोजन नामक एक नया हरित हाइड्रोजन उत्पादन केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना का नाम गोवी नदी और पास के गोवी मीडोज नेचर रिजर्व के नाम पर रखा गया है।

उद्योगों को 40 मेगावाट हाइड्रोजन का वितरण

शुरूआत में, इस केंद्र से उद्योगों को 40 मेगावाट हाइड्रोजन का वितरण किया जाएगा, जिससे उन्हें अपनी कंपनियों को कार्बन मुक्त बनाने में सहायता मिलेगी। इसके परिणामस्वरूप क्षेत्र में नौकरियों के सृजन और सुरक्षा की उम्मीद है। यह कदम यूके के 2030 तक 10 गीगावाट कम कार्बन हाइड्रोजन के लक्ष्य को पूरा करने के दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, जो एक स्वच्छ ऊर्जा प्रणाली के विकास में मदद करेगा और उद्योगों को कार्बन मुक्त बनाने में सहायक होगा।

गोवी ग्रीन हाइड्रोजन परियोजना की संभावना

गोवी ग्रीन हाइड्रोजन परियोजना की संभावना अध्ययन पूरी हो चुकी है, और वर्तमान में डिजाइन और साइट जांच का कार्य चल रहा है। परियोजना के 2028 की शुरुआत में चालू होने की संभावना है। हालांकि, अंतिम निवेश निर्णय से पहले 2025 में एक नियोजन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है।

ईईटी हाइड्रोजन के सीईओ जो सीफर्ट ने कहा, हमारा मिशन यूके में कम कार्बन हाइड्रोजन व्यवसाय में अग्रणी बनना है और गोवी ग्रीन हमारे मौजूदा एचपीपी 1 और एचपीपी 2 परियोजनाओं के लिए एक अतिरिक्त सहायक के रूप में कार्य करेगा। एसएसई के साथ साझेदारी करने से हमें खुशी है, क्योंकि उत्तर पश्चिम क्षेत्र में कम कार्बन हाइड्रोजन के माध्यम से उद्योग और बिजली क्षेत्र को कार्बन मुक्त बनाने में सहायता मिल रही है।

ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन को बढ़ाना आवश्यक

एसएसई थर्मल के बिजनेस डेवलपमेंट की निदेशक हन्ना ब्रॉनविन ने कहा, जब उद्योगों को कार्बन मुक्त करने और स्वच्छ ऊर्जा के मुद्दों को हल करने की बात आती है, तो ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन को बढ़ाना आवश्यक है। हम ईईटी हाइड्रोजन के साथ गोवी ग्रीन हाइड्रोजन विकसित करने के लिए उत्साहित हैं, जो उस क्षेत्र में हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता को सुरक्षित करने में मदद करेगा, जो पहले से ही ऊर्जा संक्रमण में एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

एसएसई, जो यूके की स्वच्छ ऊर्जा चैंपियन मानी जाती है, हाइड्रोजन परियोजनाओं की एक श्रृंखला को विकसित कर रही है, जिसमें ग्रीन और ब्लू हाइड्रोजन उत्पादन केंद्र, हाइड्रोजन भंडारण और हाइड्रोजन बिजली उत्पादन शामिल हैं। यह साझेदारी देश की ऊर्जा रणनीति में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article