India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शेयर बाजार ऑल टाइम हाई पर बंद, सेंसेक्स 622 अंक उछला

05:00 PM Jul 12, 2024 IST
Mumbai: People walk past a screen showing stock market goes down outside BSE building at Dalal Street after the counting of votes for Lok Sabha polls, in Mumbai on Tuesday, June 4, 2024. (Photo: Nitin Lawate/IANS)
Advertisement

भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार के कारोबारी सत्र में रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ। बाजार में तेजी की वजह आईटी शेयरों में खरीदारी रही। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 622 अंक या 0.78 प्रतिशत बढ़कर 80,519 और निफ्टी 186 अंक या 0.77 प्रतिशत बढ़कर 24,502 पर था। दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने 80,893 और 24,592 का नया ऑल टाइम हाई बनाया। लार्जकैप की अपेक्षा मिडकैप और स्मॉलकैप में कारोबार सुस्त रहा। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 25 अंक या 0.04 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57.173 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 29 अंक या 0.16 प्रतिशत की तेजी के साथ 18.949 पर बंद हुआ।

आईटी सेक्टर में देखी गई खरीदारी



टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की ओर से अच्छे नतीजे पेश किए जाने के कारण आईटी सेक्टर में खरीदारी देखी गई। निफ्टी आईटी इंडेक्स 4.5 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ है। इसके अलावा फार्मा, एफएमसीजी और एनर्जी इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। कारोबार के अंत में पीएसयू बैंक, रियल्टी और पीएसई इंडेक्स लाल निशान में थे।

ये रहे टॉप और लूजर्स



सेंसेक्स पैक में टीसीएस, विप्रो, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और एचसीएल तेजी के साथ टॉप गेनर्स थे। मारुति सुजुकी, कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल और सन फार्मा टॉप लूजर्स थे। जानकारों का कहना है कि बाजार एक सीमित दायरे से बाहर आ गया है। अमेरिका में महंगाई कम होने के कारण ब्याज दर कम होने की संभावना बढ़ी है। इससे आईटी शेयरों में तेजी आई है। हमें सेक्टर या शेयर केंद्रित बढ़त देखने को मिल सकती है। नतीजे अच्छे आने के कारण आईटी सेक्टर फोकस में रह सकता है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article