India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बाजार पर आज दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन आंकड़ों पर डाल लें एक नजर

10:14 AM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

Stock Market: भारतीय शेयर सूचकांक सोमवार की शुरुआत में काफी हद तक स्थिर कारोबार कर रहे थे और पिछले सप्ताह के अंत में अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर के करीब मंडराते रहे। समग्र स्थिर व्यापक आर्थिक मापदंडों के साथ-साथ अधिकांश क्षेत्रीय सूचकांकों में सूचकांक मजबूती से नज़र आ रहे थे।

पिछले हफ्ते के मुद्रास्फीति आंकड़े फोकस

आज सुबह 9.36 बजे सेंसेक्स महज 68.91 अंक यानी 0.093 फीसदी की गिरावट के साथ 74,050.48 अंक पर था, जबकि निफ्टी 20.95 अंक यानी 0.093 फीसदी की गिरावट के साथ 22,472.60 अंक पर था। बता दें बुधवार को सेंसेक्स पहली बार 74,000 के पार पहुंच गया। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक, जिन्होंने जनवरी 2024 में भारतीय शेयरों को आक्रामक रूप से बेचा था और भारतीय इक्विटी बाजार में शुद्ध विक्रेता बन गए थे, फरवरी और मार्च में शुद्ध खरीदार बन गए। इससे देर से शेयरों में तेजी आने की भी संभावना है।

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि मार्च में अब तक उन्होंने भारत में 11,823 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। खुदरा और थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े इस सप्ताह के अंत में जारी होने वाले हैं, जो नए संकेतों के लिए निवेशकों के रडार पर होंगे। खुदरा महंगाई दर के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे।

भारत में खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में सालाना आधार पर कम होकर 5.10 प्रतिशत पर आ गई, जबकि दिसंबर में यह चार महीने के उच्चतम स्तर 5.69 प्रतिशत पर थी। भारत में खुदरा मुद्रास्फीति हालांकि आरबीआई के 2-6 प्रतिशत के आरामदायक स्तर पर है, लेकिन आदर्श 4 प्रतिशत परिदृश्य से ऊपर है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, "निकट अवधि में बाजार में प्रमुख प्रवृत्ति व्यापक बाजार, विशेष रूप से स्मॉल-कैप क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की संभावना है।"

"चूंकि बाजार लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है, इसलिए बाजार में तेजी बनी हुई है और इसलिए, निवेशकों को निवेशित रहना चाहिए। बड़े कैप में गिरावट पर खरीदारी देखने की संभावना है, जबकि व्यापक बाजार को विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article