India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय शेयर बाजार में लागू हुए नए नियम, लेन-देन में आएगा नया वर्जन

08:44 AM Mar 28, 2024 IST
Advertisement

Stock Market Latest News: अगर आप भी शेयर बाजार में पैसा लगाता है या फिर लगान की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है। भारतीय शेयर बाजार के इहास में पहली बार एक सबसे बड़ा नियम लागू हो रहा है। यहां जानें सबकुछ।

Highlights

शेयरों के खरीदने और बेचने पर उसके पैसों के लेन-देन का नया नियम गुरुवार से यानि 28 मार्च 2024 से लागू हो रहा है। शेयर बाजार के BSE की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 28 मार्च से T 0 सेटलमेंट सिस्टम के तहत ट्रेडिंग शुरू हो रही है। लेकिन ये अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हो रही है, यानि चुनिंदा शेयरों के साथ कुछ घंटों के लिए इसे शुरू किया जा रहा है। एक्सचेंज की भाषा में इसे बीटी वर्जन बताया गया है। ये भारतीय शेयर बाजार के इतिहास में पहली बार होने जा रहा है।

क्या है नया नियम

T-0 सेटलमेंट के तहत शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को शेयर खरीदने के बाद एक दिन तक उस शेयर के अकाउंट में ट्रांसफर होने और बेचने पर पैसा पाने के लिए एक दिन का इंतजार नहीं करना होगा। अब T 0 सेटलमेंट के तहत शेयर बेचने पर पैसा खाते में आ जाएगा। वहीं, शेयर बेचने पर खाते से पैसा अकाउंट ट्रांसफर हो जाएगा।

लेकिन अभी सेटलमेट की नई व्यवस्था ऑप्शनल बेसिस पर उपलब्ध होगी। चूंकि अभी इसे विकल्प के रूप में शुरू किया जा रहा है, ऐसे में T-1 सेटलमेंट अभी जारी रहेगा।

इंस्टेंट सेटलमेंट को पूरी तरह लागू करने में SEBI को एक साल लगेगा. फिलहाल भारतीय शेयर बाजार र सभी शेयरों के लिए 1 1 सेंटलमेंट साइकल पर काम करता है, जिसमें ऑर्डर के पूरा होने के 24 घंटे के बाद रकम या फिर शेयर खाते में आते है। सिर्फ 25 शेयरों में ही नई व्यवस्था लागू होगी- अंबुजा सीमेंट्स, अशोक लीलैंड, बजाज ऑटो, बैंक ऑफ बड़ौदा और BPCL आदि शामिल है। NSE की लिस्ट में SBI, MRF, हिंडाल्को, वेदांता आदि है। शुरुआत में यह सीमित संख्या में ब्रोकरों के लिए उपलब्ध होगा। T 0 स्टॉक्स में ट्रेडिंग सेटलमेंट हॉलीडे पर नहीं होगी।

क्यों किया गया लागू

एक्सपर्ट्स ने सीएनबीसी आवाज़ के शो में बताया कि इससे शेयर बाजार में निवेशकों की संख्या में इजाफा होगा। रिटेल यानि छोटे निवेशक आमतौर पर इसलिए भी बाजार से दूर रहते हैं, क्योंकि उनका पैसा उनके पास उसी दिन नहीं आता। अब ब्रोकर्स के पास उनका पैसा रहेगा ही नहीं। इससे रिस्क कम हो जाएगा। रिटेल निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा। पूरी तरह लागू होने के बाद डीमैट की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होगी। अगर निवेशक ट्रेडिंग-डे पर 1:30 बजे तक शेयरों को खरीदेंगे या फिर बेचेंगे तो शाम 4:30 बजे तक उनका करेंगे सेटलमेंट हो जाएगा। वहीं, दूसरे फेज में 3:30 बजे तक किए गए सभी लेनदेन के लिए एक ऑप्शनल इमीडिएट ट्रेड-बाय-ट्रेड सेटलमेंट की सुविधा दी जाएगी।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article