India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, Nifty- Sensex में दिखी तेजी

11:11 AM Jul 11, 2024 IST
Advertisement

Stock Market Latest News: भारतीय शेयर बाजारों ने एशियाई बाजारों की तेजी का अनुसरण किया और गुरुवार के कारोबारी सत्र की शुरुआत बढ़त के साथ की। निफ्टी 50 इंडेक्स 67 अंकों की बढ़त के साथ 24,396.55 पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स ने सकारात्मक गति बनाए रखी और 230 अंकों की बढ़त के साथ 80,170 पर खुला।

Nifty-  Sensex में दिखी तेजी

निफ्टी, सेंसेक्स बढ़त के साथ खुले; विशेषज्ञों ने गिरावट पर खरीदारी की सलाह दी है। एनएसई पर व्यापक बाजार में, सभी सूचकांक सकारात्मक नोट पर कारोबार करना शुरू कर दिया, जिसमें निफ्टी स्मॉल कैप और निफ्टी माइक्रोकैप बढ़त में सबसे आगे रहे।

विशेषज्ञों ने गिरावट पर खरीदारी की सलाह दी



नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी फार्मा और निफ्टी हेल्थकेयर को छोड़कर सभी क्षेत्रों ने शुरुआती कारोबार के दौरान बढ़त दर्ज की। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, "मौजूदा तेजी के बाजार की एक महत्वपूर्ण विशेषता जिसने निफ्टी को मार्च 2020 के निचले स्तर 7511 से अब लगभग 24300 तक पहुंचा दिया है, वह यह है कि इसने हमेशा उन निवेशकों को पुरस्कृत किया है जिन्होंने गिरावट पर खरीदारी की रणनीति का पालन किया।

चूंकि वैश्विक और भारत दोनों में इस तेजी के बाजार का अंडरकरंट उच्च मूल्यांकन के बावजूद मजबूत बना हुआ है, इसलिए गिरावट पर खरीदारी की रणनीति प्रासंगिक बनी हुई है।" उन्होंने निवेशकों को यह कहते हुए आगाह भी किया, "निवेशकों को सुधारों को अवशोषित करने के लिए तैयार रहना चाहिए और यह समझना महत्वपूर्ण है कि सुधार अप्रत्याशित समय पर हो सकते हैं।" बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के अनुसार, आय सीजन गुरुवार को महत्वपूर्ण घोषणाओं को भी चिह्नित करने वाला है, देश की प्रमुख आईटी कंपनियां इस सप्ताह 2024 की पहली तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणामों की रिपोर्ट करेंगी।

प्रमुख आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) गुरुवार को अपने पहली तिमाही के प्रदर्शन के परिणामों की घोषणा करने वाली है। अपनी पिछली आय घोषणा में, टीसीएस ने वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो वित्त वर्ष 23 की चौथी तिमाही के 11,392 करोड़ रुपये की तुलना में 12,434 करोड़ रुपये प्राप्त हुई। गुरुवार को एशियाई बाजारों में तेजी रही और सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के एक्सचेंजों में बढ़त दर्ज की गई। जापान का निक्केई इंडेक्स 347.85 अंक बढ़कर 42,179.84 पर पहुंच गया। हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स 1.42 फीसदी से अधिक बढ़ा और ताइवान का इंडेक्स ताइवान वेटेड भी 300 अंक से अधिक बढ़कर 24,308 पर पहुंच गया। वैश्विक बाजारों में डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमतें 0.49 फीसदी बढ़कर 82.50 डॉलर और ब्रेंट क्रूड 0.40 फीसदी बढ़कर 85.42 डॉलर पर हैं। यूएस डॉलर इंडेक्स (DXY) 0.01 फीसदी बढ़कर 104.98 पर पहुंच गया। बुधवार को नैस्डैक और एसएंडपी 500 ने रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की, जो एनवीडिया और अन्य प्रमुख टेक शेयरों में बढ़त के कारण संभव हुआ। नैस्डैक कंपोजिट 1.18 प्रतिशत बढ़कर 18,647.45 पर पहुंच गया, एसएंडपी 500 1.02 प्रतिशत बढ़कर 5,633.91 पर पहुंच गया और डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 1.09 प्रतिशत बढ़कर 39,721.36 पर पहुंच गया।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article