India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, Nifty-Sensex में देखने को मिला उछाल

10:14 AM Apr 01, 2024 IST
Advertisement

Stock Market Latest News: तेजी के साथ खुला शेयर बाजार: निफ्टी-सेंसेक्स में उछाल देखने को मिल रहा है। शेयर बाजार ने कारोबारी सप्ताह की शुरुआत जोरदार उछाल के साथ की, क्योंकि बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक सकारात्मक नोट पर खुले।

Highlights

सोमवार को रहा पॉजिटिव मार्क

NSE Nifty ने बढ़त का नेतृत्व किया, सत्र की शुरुआत 128.10 अंक या 0.57 प्रतिशत की बढ़त के साथ की, जो 22,455 के शुरुआती अंक तक पहुंच गया। इसके साथ ही, BSE सेंसेक्स भी 317.27 अंक या 0.43 प्रतिशत की छलांग लगाकर 73,968.62 पर पहुंच गया। इस उत्साहपूर्ण शुरुआत ने दिन की व्यापारिक गतिविधियों के लिए आशाजनक माहौल तैयार किया। निफ्टी कंपनियों में से 47 में बढ़त देखी गई जबकि 3 में गिरावट देखी गई।

निफ्टी कंपनियों में, JSW स्टील, श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड, टाटा स्टील, हिंडाल्को और कोटक बैंक प्रमुख लाभ पाने वालों के रूप में उभरे, जबकि भारती एयरटेल, एचडीएफसी लाइफ और मारुति घाटे के मामले में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों के रूप में उभरे।

निवेशकों ने व्यापक आधार वाली रैली देखी क्योंकि लार्जकैप और मिडकैप शेयरों में बढ़त के कारण व्यापक सूचकांकों में भी तेजी देखी गई। इसके अलावा, बैंक निफ्टी सूचकांक ने समग्र आशावाद को प्रतिबिंबित किया, जो 266.45 अंक या 0.57 प्रतिशत की बढ़त के साथ 47,391.05 पर शुरू हुआ।

प्रॉफिट आइडिया के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, वरुण अग्रवाल ने कहा, "पिछले सत्र के दौरान घरेलू इक्विटी बेंचमार्क में महत्वपूर्ण उछाल के बाद तेजी की भावना आई। सेंसेक्स 655.04 अंक बढ़कर 73,651.35 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 22,326.90 पर बंद हुआ। 203.25 अंक की पर्याप्त वृद्धि दर्ज की गई। चार्ट विश्लेषण से पता चला कि निफ्टी 50 के दैनिक चार्ट पर एक उचित बुल कैंडल का निर्माण हुआ है, जो सभी समय के उच्चतम स्तर, विशेष रूप से 22,500 के स्तर के आसपास बढ़ी हुई अस्थिरता का संकेत देता है।

उन्होंने आगे कहा, "बाजार विश्लेषकों का सुझाव है कि महत्वपूर्ण अस्थिरता के बावजूद निफ्टी का निकट अवधि का अपट्रेंड मजबूत बना हुआ है। वे चालू सप्ताह के लिए प्रतिरोध स्तर को 22,500 - 22,600 के आसपास इंगित करते हैं, जिसमें महत्वपूर्ण समर्थन 22,000 पर 10-सप्ताह के एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज (ईएमए) पर निर्भर है। स्तर। हालाँकि, 22,526 के पिछले स्विंग हाई के पास प्रारंभिक प्रतिरोध को निर्णायक सफलता के लिए निरंतर गति की आवश्यकता होती है।"

अल्पकालिक समर्थन 22,200 के आसपास पहचाना जाता है, निवेशक बारीकी से निगरानी कर रहे हैं कि क्या निफ्टी लंबे सप्ताहांत के बाद सोमवार को 22,400 से ऊपर गति बनाए रख सकता है, या ऊपर की ओर प्रक्षेपवक्र की पुष्टि करने के लिए पूरे सप्ताह 22,500 अंक को पार कर सकता है, संभावित रूप से 22,900 का लक्ष्य रख सकता है।

वैश्विक बाजारों में, अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों से उत्साहित एशियाई शेयरों में सोमवार को तेजी आई, जिससे फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में कटौती की उम्मीदों को बल मिला।

दक्षिण कोरियाई और जापानी शेयरों में उल्लेखनीय बढ़त देखी गई, जबकि अमेरिकी इक्विटी वायदा में भी सकारात्मक गतिविधियां दर्ज की गईं। मार्च में चीन के आधिकारिक विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक के विस्तार ने आशावादी भावना का समर्थन किया, जो चल रही आर्थिक गति का संकेत है।

इस बीच, मुद्रास्फीति पर फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की टिप्पणी के बाद एशिया में ट्रेजरी पैदावार में मामूली गिरावट देखी गई, बाजार सहभागियों को जून में दर में कटौती की उम्मीद है।

एसएंडपी 500 ने साल का 22वां उच्चतम स्तर हासिल किया, जो पहली तिमाही में अमेरिकी इक्विटी मूल्यों में 4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है।

कमोडिटी बाजारों में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई और तेल में स्थिरता बनी रही, जबकि डिजिटल संपत्ति रखने वाले अमेरिकी एक्सचेंज-ट्रेडेड फंडों की लगातार मांग के कारण बिटकॉइन ने अपनी बढ़त जारी रखी और 71,000 अमेरिकी डॉलर से ऊपर कारोबार किया।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘’ को अभी subscribe करें। आप हमें , और  पर भी फॉलो कर सकते हैं।PUNJAB KESARIFACEBOOK INSTAGRAMTWITTER

Advertisement
Next Article