India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Stock Market : सकारात्मक संकेतों के साथ खुला बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स में दिखी तेजी

10:55 AM Aug 30, 2024 IST
Advertisement

Stock Market : अमेरिकी अर्थव्यवस्था के मजबूत जीडीपी आंकड़ों के बाद वैश्विक स्तर पर शेयरों में तेजी के बाद अगस्त के आखिरी कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार सकारात्मक रुख के साथ खुले। निफ्टी 50 इंडेक्स 97.75 अंक या 0.39 प्रतिशत बढ़कर 25,249.70 पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 0.61 प्रतिशत या 502 अंक बढ़कर 82,637.03 अंक पर खुला।

Highlight : 

भारतीय शेयर बाजार सकारात्मक रुख के साथ खुले

विशेषज्ञों के अनुसार, मजबूत अमेरिकी जीडीपी आंकड़ों से निवेशकों का भरोसा बढ़ने के बाद वैश्विक स्तर पर बाजारों में तेजी आई। बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, आज भारतीय बाजारों में लगातार दो दशकों का उच्चतम सकारात्मक दिन दर्ज होने की उम्मीद है। आज शाम जीडीपी में थोड़ी नरमी आने की उम्मीद है। उम्मीद से कम जीडीपी संख्या के कारण बाजार अक्टूबर की एमपीसी बैठक में आरबीआई से दरों में कटौती की मांग कर सकते हैं।

भारतीय बाजारों में आज उच्चतम सकारात्मक दिन दर्ज होने की उम्मीद

उन्होंने आगे बताया कि इस साल की तेजी घरेलू भारतीय प्रवाह से प्रेरित है, जिसमें एफआईआई ने इस साल सिर्फ 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया है, जबकि 2023 में यह 22 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगा। मूडीज ने 2024 और 2025 दोनों के लिए भारतीय जीडीपी के अपने अनुमान को बढ़ाया है, जबकि मुद्रास्फीति के दृष्टिकोण संख्या को घटाया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के व्यापक बाजार में, निफ्टी नेक्स्ट 50, निफ्टी 100, निफ्टी माइक्रोकैप और निफ्टी स्मॉलकैप सहित सभी सूचकांकों ने शुक्रवार के सत्र की शुरुआत सकारात्मक नोट पर की।

इस साल की तेजी घरेलू भारतीय प्रवाह से प्रेरित- अजय बग्गा

एनएसई पर क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी एफएमसीजी को छोड़कर सभी क्षेत्रों में बढ़त दर्ज की गई, जिसमें निफ्टी बैंक, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, निफ्टी मीडिया और निफ्टी ऑयल एंड गैस बढ़त में सबसे आगे रहे। निफ्टी 50 स्टॉक लिस्ट में 39 स्टॉक बढ़त के साथ खुले, जबकि 11 में शुरुआती सत्र में गिरावट आई। लार्सन एंड टुब्रो 1.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ सबसे ज्यादा ओपनर के रूप में उभरा, जबकि टाटा मोटर्स निफ्टी 50 में सबसे ज्यादा गिरावट के साथ खुला।

एशिया में सभी प्रमुख शेयर बाजारों में दिखी तेजी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी 0.39 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 3,054 रुपये पर पहुंच गए, जब कंपनी ने घोषणा की कि वह अपनी आगामी 5 सितंबर की बोर्ड मीटिंग में 1:1 बोनस पर विचार करेगी। गुरुवार को दोनों सूचकांक मजबूत सत्र के बाद रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। सेंसेक्स 349.05 अंक चढ़कर 82,134.61 पर और निफ्टी 50 99.60 अंक ( 0.40 प्रतिशत) बढ़कर 25,151.95 पर बंद हुआ। एशिया में, सभी प्रमुख शेयर बाजारों में तेजी देखी गई।

जापान के निक्केई 225 में 0.5 प्रतिशत की हुई वृद्धि

जापान के निक्केई 225 में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, हांगकांग के हैंग सेंग में 1.35 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, इंडोनेशिया के जकार्ता कंपोजिट में 0.38 प्रतिशत की वृद्धि हुई, तथा दक्षिण कोरिया के कोस्पी में भी 0.42 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में पिछली तिमाही में अर्थव्यवस्था 3% वार्षिक दर से बढ़ी, जो मजबूत उपभोक्ता खर्च और व्यावसायिक निवेश द्वारा प्रेरित थी। देश के वाणिज्य विभाग ने पहले अनुमान लगाया था कि अप्रैल से जून तक अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद-वस्तुओं और सेवाओं का कुल उत्पादन-2.8 प्रतिशत की दर से बढ़ा।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article