India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Stock Market ने बनाया नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स 83,000 और निफ्टी 25,400 अंक के पार

11:43 AM Sep 13, 2024 IST
Advertisement

Stock Market : शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार ने ऐतिहासिक ऊंचाई पर खुलकर एक नई उपलब्धि दर्ज की। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 दोनों ने नए रिकॉर्ड बनाते हुए निवेशकों के बीच उत्साह और विश्वास को दर्शाया। सेंसेक्स पहली बार 83,000 अंक के पार खुला, जबकि निफ्टी 50 25,400 अंक से ऊपर खुला। सेंसेक्स 128.84 अंक या 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83,091.55 अंक पर खुला। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स 41.55 अंक या 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,430.45 पर खुला। इस सकारात्मक शुरुआत ने भारतीय बाजारों में तेजी की उम्मीद को और प्रबल किया।

Highlight :

  • वैश्विक बाजारों का सकारात्मक प्रभाव
  • सेंसेक्स ने 83,000 अंक का रिकॉर्ड छूआ
  • निफ्टी 50 ने 25,400 अंक पार किया

भारतीय शेयर बाजार ने बनाया नया रिकॉर्ड

वैश्विक बाजारों में भी सुधार देखा गया है, जिसका असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में संभावित कटौती की आशंका ने वैश्विक बाजारों में तेजी ला दी है, और इसका सकारात्मक प्रभाव भारतीय शेयर बाजार पर भी देखा गया है। बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा, "फेड की कार्रवाई और 18 सितंबर को होने वाली बैठक की प्रतीक्षा में बाजारों ने तेजी दिखाई है। अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने की प्रत्याशा में भारतीय बाजारों में तेजी देखी जा रही है। अगले सप्ताह की शुरुआत में कुछ मामूली जोखिम संभव हैं, लेकिन सामान्य तौर पर बाजार में सकारात्मक रुझान है।

एशियाई बाजारों में मिश्रित हलचल

इस बीच, क्षेत्रीय सूचकांकों में निफ्टी मीडिया ने सबसे अधिक बढ़त दर्ज की, इसके बाद निफ्टी मेटल और निफ्टी पीएसयू बैंक में भी तेजी देखी गई। शुक्रवार को एशियाई बाजारों में मिश्रित हलचल रही। जापान का निक्केई सूचकांक 0.89 प्रतिशत गिरा, जबकि दक्षिण कोरिया के KOSPI में भी सपाट हलचल रही। हांगकांग का शेयर सूचकांक 1.16 प्रतिशत और ताइवान का वेटेड इंडेक्स भी वृद्धि में रहा।

गुरुवार को अमेरिकी बाजारों ने लगातार चौथे सत्र में दर्ज की बढ़त

गुरुवार को अमेरिकी बाजारों ने लगातार चौथे सत्र में बढ़त दर्ज की। एसएंडपी सूचकांक में 0.75 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि नैस्डैक में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। यूरोपीय बाजारों ने भी सकारात्मक लाभ प्राप्त किया। यूरोपीय संघ द्वारा ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा के बाद जर्मनी का DAX 1.02 प्रतिशत बढ़ा, फ्रांस का CAC सूचकांक 0.51 प्रतिशत और यूके का FTSE 0.57 प्रतिशत बढ़ा।

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजारों ने भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद होकर एक नई उपलब्धि हासिल की। सेंसेक्स 1,439.55 अंकों की तेजी के साथ 82,962.71 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 395.40 अंकों की बढ़त के साथ 25,313.85 अंक पर बंद हुआ। इस उछाल के पीछे विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक खरीदारी और निवेशकों की मजबूत विश्वास भावना का महत्वपूर्ण योगदान है। इन विकासों के चलते भारतीय शेयर बाजारों ने एक नई ऊंचाई को छू लिया है, जो आगामी समय में और भी सकारात्मक रुझान का संकेत दे सकता है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article