India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Stock Market : ब्याज दरों में कमी के संकेतों से उछला शेयर बाजार, आईटी शेयरों में खरीदारी

10:18 AM Aug 26, 2024 IST
Advertisement

Stock Market : भारतीय शेयर बाजार सोमवार के कारोबारी सत्र में तेजी के साथ खुला। बाजार में चौतरफा खरीदारी देखी जा रही है। सुबह 9:20 पर सेंसेक्स 224 अंक या 0.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 81,316 और निफ्टी 57 अंक या 0.23 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,880 पर था। बाजार का रुझान सकारात्मक बना हुआ है। 1,486 शेयर हरे निशान में और 619 शेयर लाल निशान में हैं।

Highlight : 

कारोबारी सत्र में तेजी के साथ खुला शेयर बाजार

शेयर बाजार में तेजी की वजह अमेरिकी फेड के चेयरमैन पॉवेल की ओर से ब्याज दरों में कमी किए जाने के संकेत देना है, जिससे भारत के साथ अन्य वैश्विक बाजारों में तेजी का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। सेक्टर के हिसाब से देखें तो आईटी. फिन सर्विस, मेटल, मीडिया, एनर्जी इंडेक्स में तेजी है। फार्मा, एफएमसीजी और रियल्टी पर दबाव देखा जा रहा है।

एचडीएफसी बैंक और टेक महिंद्रा टॉप गेनर्स

सेंसेक्स में विप्रो, टेक महिंद्रा, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, एचसीएल टेक, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील टॉप गेनर्स हैं। आईटीसी, सन फार्मा, मारुति सुजुकी, जेएसडब्ल्यू स्टील और अल्ट्राटेक सीमेंट टॉप लूजर्स हैं। एशियाई बाजारों में मिलाजुला असर कारोबार हो रहा है। बैंकॉक, हांगकांग और जकार्ता में तेजी है। वहीं, टोक्यो, शंघाई और सोल में गिरावट है। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बड़ी तेजी के साथ बंद हुए थे।

आने वाले समय में ब्याज दरों में कटौती की जाएगी- अमेरिकी फेड के चीफ

बाजार के जानकारों का कहना है कि अमेरिकी फेड के चीफ पॉवल की ओर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि आने वाले समय में ब्याज दरों में कटौती की जाएगी। इसके कारण शुक्रवार के सत्र में अमेरिकी बाजार में बड़ी तेजी हुई। इसका असर भारतीय बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है। आगे कहा कि अमेरिका में ब्याज दरों में कमी होने के बाद भारत का केंद्रीय बैंक आरबीआई भी अगली एमपीसी बैठक में ब्याज दरों में कमी का ऐलान कर सकता है।

(Input From IANS)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article