India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Stock Market : बजट घोषणा के दो दिन बाद बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

10:32 AM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

Stock Market : केंद्रीय बजट 2024-25 की घोषणा के बाद लगातार दो दिनों तक नकारात्मक रहने के बाद शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ खुला। बीएसई सेंसेक्स 131.08 अंक या 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 80,170.88 पर खुला और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 52.10 अंक या 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,458.20 पर खुला। बीते कल, दोनों सूचकांकों में मामूली गिरावट देखी गई, जो लगातार पांचवें सत्र में गिरावट का संकेत था।

Highlight : 

बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

एनएसई में क्षेत्रीय सूचकांकों में बैंक, वित्तीय सेवाएं, एफएमसीजी और निजी बैंक लाल क्षेत्र में खुले, जबकि ऑटो, वित्तीय सेवाएं, निफ्टी आईटी, मीडिया, फार्मा, धातु, पीएसयू बैंक, रियल्टी, हेल्थकेयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, तेल और गैस शेयर हरे रंग में खुले। कारोबार के शुरुआती घंटों में सबसे ज़्यादा लाभ में रहने वाले शेयरों में श्रीराम फाइनेंस, एलटीआईमाइंडट्री, भारती एयरटेल, इंफोसिस और हिंडाल्को शामिल हैं। वहीं, शुरुआती घंटों में सबसे ज़्यादा नुकसान में टेक महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी, मारुति और नेस्ले इंडिया के शेयर रहे। पिछले हफ़्ते रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक और नेस्ले के नतीजों ने निवेशकों की भावनाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

बाजार ने केंद्रीय बजट को पचा लिया है- अजय बग्गा

बैंकिंग और मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा ने कहा, बाजार ने केंद्रीय बजट को पचा लिया है। कुल मिलाकर, व्यक्तिगत कर, बढ़ी हुई पूंजीगत लाभ दरों पर निराशा को छोड़ दें तो अगर हम बजट की तुलना वित्त वर्ष 2024 से करें तो यह सभी प्रमुख प्राथमिकताओं को पूरा करता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक और नेस्ले के उम्मीद से कमज़ोर नतीजों ने पूरे हफ़्ते बाजार को प्रभावित किया है, जैसा कि मंगलवार को केंद्रीय बजट ने किया, जिसमें इक्विटी निवेश और डेरिवेटिव ट्रेडिंग में पूंजीगत लाभ पर कर वृद्धि की घोषणा की गई थी। तकनीकी रूप से, निफ्टी 50 ने वैश्विक कमज़ोरी के बावजूद लचीलापन दिखाया, अपने दैनिक चार्ट पर एक तेजी से पलटवार पैटर्न बनाया, जिसमें इसके 20-दिवसीय एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज के पास महत्वपूर्ण समर्थन मिला। यह चल रही अस्थिर स्थितियों के बावजूद निकट अवधि में ऊपर की ओर उछाल की संभावना को दर्शाता है।

दक्षिण कोरिया के कोस्पी और कोसडैक में बढ़त देखी गई

प्रॉफिट आइडिया के एमडी वरुण अग्रवाल ने कहा, आगे देखते हुए निफ्टी के लिए अल्पकालिक दृष्टिकोण साइडवेज बना हुआ है, 24,200 से 24,600 की सीमा के भीतर कारोबार करने की उम्मीद है। इन स्तरों से आगे निकलने से गति में बदलाव का संकेत मिल सकता है, जबकि 24,100 से नीचे के ब्रेक से गहरे सुधार हो सकते हैं। वैश्विक बाजारों में, एशियाई इक्विटी ने आज मिश्रित प्रदर्शन दिखाया। जापान के निक्केई 225 और टोपिक्स में मामूली गिरावट आई, जबकि दक्षिण कोरिया के कोस्पी और कोसडैक में बढ़त देखी गई। हांगकांग के हैंग सेंग इंडेक्स फ्यूचर्स ने कमजोर शुरुआत का संकेत दिया। वॉल स्ट्रीट पर, अमेरिकी शेयर मिश्रित रूप से बंद हुए क्योंकि प्रमुख आर्थिक डेटा और कॉर्पोरेट आय ने अलग-अलग आंदोलनों को आगे बढ़ाया। डॉव जोंस 81.20 अंक बढ़कर 39,935.07 पर पहुंच गया, जबकि एसएंडपी 500 27.91 अंक गिरकर 5,399.22 पर आ गया और नैस्डैक कंपोजिट 160.69 अंक गिरकर 17,181.72 पर आ गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article