India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

धीमी गति से खुला बाजार, Nifty-Sensex में गिरावट दर्ज

10:24 AM May 17, 2024 IST
Advertisement

Stock Market Update: भारतीय बेंचमार्क सूचकांक वैश्विक संकेतों से प्रभावित होकर शुक्रवार के कारोबारी सत्र की शुरुआत धीमी गति से कर रहे हैं। शुरुआती कारोबार में Nifty 50 इंडेक्स 29 अंक गिरकर 22,374.20 पर आ गया, जबकि रिपोर्ट लिखे जाने तक BSE Sensex 149 अंक टूटकर 73,548 पर आ गया।

Highlights

बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ ने जानकारी देते हुए कहा कि, "शुक्रवार को देखते हुए, वैश्विक हैंडओवर नरम है, जबकि घरेलू आवेग तेज है। यह देखते हुए कि भारत ने घरेलू मुद्दों के आधार पर कमजोर प्रदर्शन किया है, ICI डेटा से भारतीय इक्विटी में FOMO की खरीदारी हो सकती है। हम 4 जून के चुनाव परिणामों को लेकर सतर्क हैं। घोषणा। मतदाता मतदान में चुनाव परिणामों को इंगित करने की कोई पूर्वानुमानित शक्ति नहीं है, हालांकि, इस संख्या से बाजार की भावनाएं प्रभावित हो रही हैं, इसलिए हम कुछ निरंतर वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं" उन्होंने आगे कहा, "गुरुवार को एफआईआई की बिकवाली की तीव्रता कम हो गई और जब भी FII डेरिवेटिव बाजारों में अपने बड़े शॉर्ट पोजीशन को खत्म करने के लिए आएंगे, भारतीय बाजारों में तेजी आएगी।"

कंपनी द्वारा वित्तीय परिणामों की घोषणा के बीच शेयर में 6 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के बाद निफ्टी 50 इंडेक्स में महिंद्रा एंड महिंद्रा दिन के शीर्ष लाभकर्ता के रूप में उभरी। टाटा मोटर्स, ग्रासिम और बीपीसीएल भी 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ टॉप गेनर्स लिस्ट में शामिल हो गए।

दिन के शीर्ष हारने वालों में SBI Life, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, अदानी पोर्ट्स और इंडसइंड बैंक शामिल हैं। बाजार के आंकड़ों की बात करें तो एनएसई में शुक्रवार को कुल 2166 स्टॉक कारोबार के लिए खुले। जिनमें से 1450 अग्रिम कारोबार में जबकि 633 नकारात्मक और 83 अपरिवर्तित रहे।

तीसरे दिन तेजी रही और सोना थोड़ा ऊंचा रहा

कमोडिटी बाजार में बढ़त देखी गई, डब्ल्यूटीआई क्रूड में लगातार तीसरे दिन तेजी रही और सोना थोड़ा ऊंचा रहा। पिछली गिरावट से स्थिर होने के बाद बिटकॉइन 65,000 अमेरिकी डॉलर से ऊपर कारोबार कर रहा है।

अमेरिकी बाजार की चाल

अमेरिकी बाजार में गुरुवार को डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज इंडेक्स पहली बार 40,000 के स्तर को पार कर गया, एक्सपर्ट ने कहा कि इंडेक्स में हालिया तेजी आने वाले महीनों में फेड की ओर से रेट कट की उम्मीद के बीच है।

कारोबारी सत्र के दौरान डॉव 40,051.05 के उच्चतम स्तर तक चढ़ा और समापन के समय 39,869.38 तक गिर गया। इससे पहले अप्रैल में भी सूचकांक ने 40,000 अंक को पार करने की कोशिश की थी, लेकिन उच्च ब्याज दरों की चिंताओं के कारण बाजार में गिरावट के बाद यह इसके करीब बंद हुआ। नवंबर 2020 में डॉव जोन्स ने 30000 का आंकड़ा पार कर लिया था।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article