India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सरकार की इस स्कीम पर मिल रहा है 8.2 फीसदी ब्याज

07:31 AM Oct 06, 2024 IST
Advertisement

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचत करने के लिहाज से केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छी निवेश स्कीम है. 8.2 फीसदी ब्याज, सरकार की गारंटी, किस योजना में मिल रहा इतना ब्याज।

सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलेगा 8.2% ब्याज

हाल ही में सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना समेत अन्य स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर चालू वित्त वर्ष 2024-25 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं करने की घोषणा की है। इस तरह सरकार ने तीन तिमाहियों से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है पिछली बार वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए कुछ योजनाओं की दरों में बदलाव किया गया था।

क्या है सुकन्‍या समृद्धि योजना?

कोई भी भारतीय नागरिक अपने बेटी के नाम पर सुकन्‍या समृद्धि योजना खाता खुलवा सकता है। इस योजना की पात्रता के लिए बेटी की उम्र 0 से 10 साल के बीच होनी चाहिए। इसमें 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। इसमें सालाना ₹250 और अधिकतम ₹1.5 लाख प्रति वर्ष की जमा राशि की जा सकती है। कुल 15 साल तक निवेश कर सकते हैं, उसके बाद 21 साल पूरे होते ही मैच्‍योरिटी पर पूरा अमाउंट दिया जाएगा। सुकन्‍या समृद्धि योजना में किए निवेश, ब्‍याज और मूल राशि पर टैक्‍स छूट मिलती है।

हर महीने 10,000 रुपये निवेश

मान लीजिए आपकी बेटी 5 साल की है और आप हर महीने सुकन्‍या समृद्धि योजना में 10 हजार रुपये निवेश करते हैं। इस हिसाब से सालाना 1.2 लाख रुपये का निवेश करते हैं। 8.2 फीसदी सालाना की ब्याज दर पर 21 साल बाद 55.61 लाख रुपये का मोटा फंड जमा हो जाएगा। इसमें निवेश की गई रकम 17.93 लाख रुपये होगी, जबकि ब्याज 37.68 लाख रुपये मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article