India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दो हफ्ते में डूबे 20 हजार करोड़ रुपये, TATA की इस कंपनी को भारू नुकसान

10:57 AM Mar 24, 2024 IST
Advertisement

Tata Group Stocks: TATA ग्रुप की इस कंपनी के शेयर लगातार 6 दिनों तक यह अपर सर्किट पे अपर सर्किट लगाते हुए 7 मार्च 2024 को रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे थे। हालांकि उसके बाद लगातार 10 दिनों में एक दिन की 3 फीसदी की गिरावट को छोड़ बाकी दिन यह लोअर सर्किट पर आ गया। दस दिनों में इसका मार्केट कैप करीब 20 हजार करोड़ रुपये गिर गया।

Highlights

15 दिन में करोड़ों का नुकसान

Tata Group की कंपनी, टाटा इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन (Tata Investment Corporation) के शेयर 7 मार्च तक रॉकेट बने हुए थे। लेकिन, इसके बाद TATA इनवेस्‍टमेंट के शेयरों ने ऐसी उल्‍टी चाल पकड़ी की पिछले 15 दिनों में ही इस शेयर ने निवेशकों के 20 हजार करोड़ रुपये डूबो दिए। पिछले 10 कारोबारी सत्रों में नौ दिन इस शेयर ने 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगा है। 7 मार्च को टाटा ग्रुप का यह शेयर 9,744.40 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था। अब इस स्‍तर से इसमें करीब 39 फीसदी की गिरावट आ गई है।

TATA इनवेस्‍टमेंट का बाजार पूंजीकरण भी इस अवधि में ₹49,365 करोड़ से गिरकर ₹30,155 करोड़ पर आ गया है। पिछले कारोबारी हफ्ते में स्‍टॉक में 22 फीसदी की गिरावट आई तो इस कारोबारी हफ्ते में टाटा इनवेस्‍टमेंट शेयर 21 फीसदी कमजोर हुआ है। पिछले कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को यह बीएसई पर 5960.20 (Tata Investment Share Price) रुपये के भाव पर बंद हुआ।

6 दिन लगा अपर सर्किट

TATA इनवेस्टमेंट के शेयरों में पिछले 10 कारोबारी दिनों में बिकवाली का भारी दबाव दिखा। इससे पहले यह शेयर रॉकेट बना हुआ था। खास बात यह रही कि इस स्‍टॉक ने 6 दिनों तक अपर सर्किट हिट किया और 7 मार्च 2024 को रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा गया। कंपनी के शेयरों में यह तेजी स्पार्क कैपिटल के अनुमान पर आया जिसमें स्पार्क कैपिटल ने अनुमान लगाया था कि सितंबर 2025 तक टाटा सन्स घरेलू मार्केट में लिस्ट हो सकता है।

क्‍यों शुरू हुई गिरावट?

सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, TATA सन्स के लिस्टिंग की फिलहाल कोई गुंजाइश नहीं दिख रही है। इसकी बजाय टाटा ग्रुप की योजना RBI के नियमों के पालन के लिए ग्रुप लेवल पर कर्ज कम करने और टाटा कैपिटल जैसी एंटिटीज को अलग करने की है।

टाटा सन्स ने टीसीएस में अपनी 0.64 फीसदी हिस्सेदारी 9 हजार करोड़ रुपये में बेच दी। इसके बाद शेयरों में गिरावट आनी शुरू हो गई। टाटा इनवेस्‍टमेंट के साथ ही इस सप्‍ताह टाटा केमिकल्स, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और टीसीएस में भी 7.5% की गिरावट आई है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article