India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

TATA के स्टॉक में गिरावट, 3% से ज्यादा टूटा शेयर

11:54 AM Mar 19, 2024 IST
Advertisement

Tata Group Stocks: Tata Steel के शेयरों में पिछले 5 दिनों में करीब 2 फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि, पिछले एक महीने में स्टॉक ने 5 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। पिछले 6 महीने में कंपनी के शेयरों में 17 फीसदी की तेजी आई है। इस साल अब तक कंपनी के शेयरों में 7 फीसदी की तेजी देखी गई है।

Highlights

मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी Tata Consultancy Services (TCS) शेयर में मंगलवार (19 मार्च) को 3.3% से ज्यादा की गिराव देखन को मिल रही है। इस गिरावट के साथ ही यह स्टॉक ₹4014 प्रति शेयर के भाव पर कामकाज करते नजर आया। इसके पहले यह स्टॉक ₹4051 प्रति शेयर के भाव पर खुला। मंगलवार को ही इस स्टॉक में बड़ी ब्लॉक डील देखने को मिली, जिसके बाद शेयर में यह गिरावट देखने को मिल रही है।

मंगलवार को इस स्टॉक में ₹4043 प्रति शेयर के भाव पर 0.6% इक्विटी का सौदा देखने को मिला। प्राप्त जानकारी के अनुसार, Tata Sons ने इस स्टॉक में अपनी हिस्सा बिक्री की है। Tata Sons ने 2.34 करोड़ शेयर बेचे हैं. इस डील के लिए फ्लोर प्राइस ₹4144.25 प्रति शेयर के क्लोजिंग भाव से करीब 2.6% डिस्काउंट पर है।

TCS में सबसे बड़ा हिस्सेदार कौन

₹15 लाख करोड़ के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ ही TCS देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। 31 दिसंबर 2024 तक की शेयरहोल्डिंग पैटर्न के हिसाब से TCS में प्रोमोटर की हिस्सेदारी 72.41% हिस्सा है. इसमें से 72.38% हिस्सा Tata Sons के पास है, जबकि बाकी हिस्सा Tata Investment Corporation के पास है।

₹4750 के भाव तक पहुंच सकता है भाव

घरेलू ब्रोकरेज फर्म Sharekhan ने TCS पर BUY रेटिंग के साथ ₹4750 प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है। ब्रोकरेज फर्म का कहा है कि TCS के पास अपने डोमेन एक्सपर्ट्स हैं और अलग-अलग जियोग्राफी में कंपनी की मौजूदगी है।

Sharekhan एक एनालिस्ट का कहना है कि पिछली कुछ तिमाहियों में TCS की आय ग्रोथ में बढ़ोतरी देखने को मिली है। FY25-26 के लिए बड़ी डील्स भी मिले हैं और BFSI समेत सभी वर्टिकल्स के लिए डिमांड में रिकवरी देखने को मिली है।

JLR, Nest, BSNL और Aviva डील के पूरा होने से मध्यम और लंबी अवधि में आय ग्रोथ को रफ्तार मिल सकेगी। कारोबारी साल 2025 के लिए मार्जिन मं सुधार भी होगा।

नोट – इस खबर दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article