India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

असम में 2025 तक चालू हो जाएगा टाटा का सेमीकंडक्टर प्लांट, 27 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

09:01 AM Aug 04, 2024 IST
Advertisement

Tata's Semiconductor: सेमीकंडक्टर उद्योग भविष्य के लिए एक आधार उद्योग है और चिप्स लोगों के दैनिक जीवन में लगभग हर चीज का हिस्सा बनने जा रहे हैं, टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने शनिवार को असम के मोरीगांव में टाटा की सेमीकंडक्टर इकाई के 'भूमि पूजन' के बाद कहा, जिसे 27,000 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा।

टाटा का सेमीकंडक्टर प्लांट

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने चंद्रशेखरन के साथ जगीरोड में सुविधा का 'भूमि पूजन' किया और इकाई से 15,000 प्रत्यक्ष और 11,000 से 13,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। चंद्रशेखरन ने मीडियाकर्मियों से कहा, "सेमीकंडक्टर उद्योग भविष्य के लिए एक आधार उद्योग है। चिप्स हमारे दैनिक जीवन, औद्योगिक जीवन और उपभोक्ता जीवन में हर चीज का हिस्सा बनने जा रहे हैं। चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग हो, ऑटोमोबाइल, मोबाइल प्रौद्योगिकी, रक्षा, स्वास्थ्य सेवा या अन्य उपभोक्ता उत्पाद, हर चीज में एक चिप होगी, कई चिप्स होंगी और यह तकनीक तेजी से आगे बढ़ रही है।

27 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

कृत्रिम बुद्धिमत्ता को अपनाने के साथ, यह सब तेजी से आगे बढ़ेगा।" उन्होंने कहा कि हर देश इस क्षेत्र में आने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा, "वैश्विक स्तर पर, ऐसे बहुत कम देश हैं जिनके पास यह क्षमता है। इसलिए भारत ने नरेंद्र मोदीजी के दूरदर्शी नेतृत्व में एक बहुत ही साहसिक कदम उठाया और टाटा समूह इस पहल का हिस्सा बनने के लिए बेहद आभारी और गौरवान्वित है। हम संपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक्स मूल्य श्रृंखला का निर्माण कर रहे हैं। हमारे पास दक्षिण भारत में, बेंगलुरु के पास तमिलनाडु में एक बड़ी विनिर्माण सुविधा है जिसे हम ईएमएस कहते हैं। फिर हमारे पास कर्नाटक में इलेक्ट्रॉनिक्स असेंबली इकाई और पैकेजिंग इकाई है। अब हम असम में यह बहुत ही उन्नत सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा बना रहे हैं। हम गुजरात के वलेरा में भी एक फैब लगा रहे हैं। फिर हम एक डिज़ाइन हाउस भी स्थापित कर रहे हैं। इसके साथ, हम संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में भूमिका निभाएंगे।" अपने भाषण में, चंद्रशेखरन ने कहा कि असम में सुविधा एक सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगी। उन्होंने कहा, "हमने पहले ही कहा है कि इसकी क्षमता 27,000 लोगों को उत्पादन या रोजगार देगी, 15,000 प्रत्यक्ष नौकरियां और अतिरिक्त 12,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करेगी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article