India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यूपी में स्थापित होगा पहला सेमीकंडक्टर पार्क, निवेश के लिए तैयार हैं बड़े अवसर

10:31 AM Sep 19, 2024 IST
Advertisement

सेमीकंडक्टर पार्क : उत्तर प्रदेश में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग की संभावनाओं को देखते हुए योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। राज्य के ग्रेटर नोएडा स्थित जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास उत्तर प्रदेश का पहला सेमीकंडक्टर पार्क स्थापित किया जाएगा। इस पहल से प्रदेश में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को मजबूत करने का लक्ष्य है।

Highlight : 

  • यूपी में बनेगा पहला सेमीकंडक्टर पार्क
  • निवेशकों को मिलेंगी सुविधाएं 
  • कॉर्गो और निवेशकों के लिए पहुंच आसान होगी

यूपी में बनेगा पहला सेमीकंडक्टर पार्क

योगी सरकार ने राज्य में पहली बार सेमीकंडक्टर पॉलिसी लागू की है, जो निवेशकों को आकर्षित करने में मदद करेगी। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के अंतर्गत, यह पार्क सेक्टर 10 और सेक्टर 28 में स्थापित किया जाएगा। इस योजना के तहत, बड़ी चिप निर्माता कंपनियों को उत्तर प्रदेश में अपने उद्यम स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार का सृजन होगा।

निवेशकों को मिलेगी मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी की सुविधा

सेमीकंडक्टर पार्क्स के प्रमुख फीचर्स में 200 एकड़ और 125 एकड़ की भूमि चिन्हित की गई है। यीडा इस क्षेत्र में 8 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और 60 एमएलडी का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करेगा। विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 400/200/132 केवी के सबस्टेशन लगाए जाएंगे। इसके अलावा, निवेशकों को मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी की सुविधा भी मिलेगी।

कार्गो और अन्य आवश्यक सेवाएं तेजी से पहुंचाई जा सकेंगी

सेक्टर 10 और 28 का नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मात्र 4 किलोमीटर की दूरी पर होना एक बड़ा लाभ है। इससे कार्गो और अन्य आवश्यक सेवाएं तेजी से पहुंचाई जा सकेंगी। रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम और दिल्ली से वाराणसी के बीच हाई स्पीड रेल परियोजना की योजनाएं भी क्षेत्र की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएंगी।

सेंसर और अन्य तकनीकों के लिए 75 प्रतिशत लैंड रिबेट भी दिया जाएगा

यूपी की सेमीकंडक्टर नीति के तहत, भारत सरकार द्वारा अनुमोदित कैपिटल सब्सिडी पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त कैपिटल सब्सिडी का प्रावधान है। इसके साथ ही, कंपाउंड सेमीकंडक्टर, सेंसर और अन्य तकनीकों के लिए 75 प्रतिशत लैंड रिबेट भी दिया जाएगा। बिजली ड्यूटी में 100 प्रतिशत छूट और 25 वर्षों के लिए अंतर्राज्यीय बिजली खरीद में 50 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी।

सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान बनाने का लक्ष्य

बता दें कि इस नई पहल के जरिए उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान बनाने का लक्ष्य रखा गया है। योगी सरकार का मानना है कि इस उद्योग में निवेश से न केवल आर्थिक विकास होगा, बल्कि प्रदेश की युवा आबादी के लिए भी रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article