India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Trading: नये रिकॉर्ड पर Nifty, जानें कारोबार के दौरान पहले सत्र के Sensex का हाल

03:23 PM Mar 02, 2024 IST
Advertisement

Trading: स्थानीय शेयर बाजारों में शनिवार को विशेष कारोबारी सत्र के पहले सत्र में तेजी का सिलसिला जारी रहा और दोनों मानक सूचकांक BSE सेंसेक्स और NSE निफ्टी नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए। GDP का आंकड़ा बेहतर रहने और विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी प्रवाह से बाजार में तेजी बनी रही। देश के प्रमुख शेयर बाजार BSE और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) बड़े व्यवधान से निपटने की अपनी तैयारी को परखने के लिए शनिवार को इक्विटी एवं इक्विटी वायदा एवं विकल्प खंड में विशेष कारोबारी सत्र का आयोजन कर रहे हैं। विशेष कारोबारी सत्र के दौरान लेनदेन को प्राथमिक साइट (PR) से ‘डिजास्टर रिकवरी’ (DR) साइट पर स्थानांतरित करके उसकी कार्यप्रणाली को जांचा जाएगा। DR से आशय संकट या आपदा के समय संस्थान की IT प्रणाली और आंकड़ों को तेजी से बचाने, नुकसान को सीमित करने और सामान्य कारोबार पर लौटाने की योजना से है।

Sensex 114.91 अंक चढ़ा

तीस शेयरों पर आधारित Sensex 114.91 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 73,860.12 अंक पर पहुंच गया। कुल 45 मिनट के कारोबार में मानक सूचकांक रिकॉर्ड 73,982.12 अंक तक चला गया था। पचास शेयरों वाला NSE निफ्टी भी 56.25 अंक चढ़कर नये शिखर 22,395 अंक के नये शिखर पहुंच गया। शुरूआती कारोबार में रिकॉर्ड 22,420.25 अंक तक चला गया था। शेयर बाजारों के अनुसार दो सत्र आयोजित होंगे। पहला सत्र प्राथमिक साइट पर सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक और दूसरा सत्र ‘डिजास्टर रिकवरी’ पर सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगा। BSE और NSE ने अलग-अलग परिपत्रों में कहा, ‘शेयर बाजार बड़े व्यवधान से निपटने की अपनी तैयारी को परखने के लिए शनिवार दो मार्च को इक्विटी एवं इक्विटी वायदा एवं विकल्प खंड में विशेष कारोबारी सत्र का आयोजन कर रहे हैं। विशेष कारोबारी सत्र के दौरान लेनदेन को ‘प्राथमिक साइट’ से ‘डिजास्टर रिकवरी साइट’ पर स्थानांतरित करके उसकी कार्यप्रणाली को जांचा जाएगा।

गिरावट में रहे इन कंपनियों के शेयर

सेंसेक्स शेयरों में टाटा स्टील, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा मोटर्स, भारतीय स्टेट बैंक और लार्सन एंड टुब्रो प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक और एनटीपीसी शामिल हैं। देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में उम्मीद से कहीं अधिक 8.4 प्रतिशत रही। यह किसी तिमाही में डेढ़ साल में तीव्र वृद्धि दर है। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 128.94 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। सेंसेक्स शुक्रवार को 1,245.05 और निफ्टी 355.95 अंक मजबूत होकर नई ऊंचाई पर बंद हुए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article