India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत का पर्यटन और यात्रा राजस्व इस वित्त वर्ष में 15-17% बढ़ने की उम्मीद

10:24 AM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

Travel Revenue: क्रिसिल ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि भारत के टूर और ट्रैवल ऑपरेटर इस वित्त वर्ष में अपने राजस्व में 15-17 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि करने वाले हैं, जो बढ़ते घरेलू पर्यटन और विदेश यात्रा की बढ़ती प्रवृत्ति से प्रेरित है।

राजस्व लगभग 40 प्रतिशत बढ़ोतरी

इस वृद्धि को बुनियादी ढांचे में सुधार, बढ़ती डिस्पोजेबल आय, यात्रा पैटर्न में बदलाव और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने पर सरकार के फोकस से समर्थन मिलेगा। यह वृद्धि एक मजबूत वित्तीय वर्ष के बाद हुई है, जहां राजस्व लगभग 40 प्रतिशत बढ़कर लगभग 14,500 करोड़ रुपये हो गया, जो महामारी से पहले के स्तर से लगभग 20 प्रतिशत अधिक है।

6.5-7 प्रतिशत के स्थिर ऑपरेटिंग

क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रैवल ऑपरेटरों की क्रेडिट प्रोफाइल मजबूत बैलेंस शीट और 6.5-7 प्रतिशत के स्थिर ऑपरेटिंग मार्जिन से समर्थित होने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप पर्याप्त नकदी प्रवाह और ऋण पर कम निर्भरता होगी।

60 प्रतिशत योगदान देने वाले चार प्रमुख ट्रैवल

सेक्टर के राजस्व में लगभग 60 प्रतिशत योगदान देने वाले चार प्रमुख ट्रैवल ऑपरेटरों का विश्लेषण इस आशावादी दृष्टिकोण का समर्थन करता है। क्रिसिल रेटिंग्स लिमिटेड की निदेशक पूनम उपाध्याय ने कहा, "महामारी के बाद देखी गई 'बदला यात्रा' की प्रवृत्ति हाल के वर्षों में 'नियमित यात्रा' में बदल गई है, जिसमें घरेलू और विदेशी दोनों यात्राओं के लिए छोटी और लगातार छुट्टियों की ओर महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है।"

TCS में हाल ही में बढ़ोतरी की गई

"इसके अलावा, मध्यम वर्ग की बढ़ती आकांक्षाएं, बढ़ता शहरीकरण, किफायती पैकेज, लगातार बढ़ती आय का स्तर और भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने पर सरकार का ध्यान टूर और ट्रैवल सेक्टर में मजबूत गति बनाए रखेगा। यह बदले में, इस वित्तीय वर्ष में ट्रैवल ऑपरेटरों के लिए स्वस्थ दोहरे अंकों की राजस्व वृद्धि सुनिश्चित करेगा," उन्होंने कहा। रिपोर्ट के अनुसार, विदेशी यात्रा में वृद्धि उच्च डिस्पोजेबल आय, 37 देशों से वीजा-मुक्त पहुंच, सरलीकृत वीजा प्रक्रियाओं और लंबी दूरी के गंतव्यों के लिए वीजा-संबंधी चुनौतियों को कम करने से प्रेरित है। आकर्षक यात्रा पैकेज और दक्षिण-पूर्व एशिया तथा मध्य एशिया में नए गंतव्यों पर भारतीय एयरलाइनों का बढ़ता ध्यान भी इस वर्ष रिकॉर्ड-उच्च आउटबाउंड यात्रा में योगदान दे रहा है, भले ही विदेशी यात्रा पैकेजों पर स्रोत पर कर संग्रह (TCS) में हाल ही में बढ़ोतरी की गई है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article