India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘यह नए भारत का बजट है’: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दिया बयान

12:01 PM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

Union Budget 2024: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने केंद्रीय बजट 2024-25 की प्रशंसा करते हुए इसे एक ऐसा दस्तावेज बताया है जो 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा तय करता है एक साक्षात्कार में, गोयल ने भारत को उसके "अमृत काल" की ओर ले जाने में बजट की भूमिका पर जोर दिया, जो कि त्वरित विकास और वृद्धि का काल है, और इसे "अभिनव और समावेशी" दोनों बताया।

भारत का केंद्रीय बजट लागू हुआ

23 जुलाई को भारत का केंद्रीय बजट लागू किया गया था। जिसमें कई बदलाव किए गए हैं। वहीं केंद्रीय वाणिज्य गोयल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि बजट देश की उन्नति के लिए एक स्पष्ट रोडमैप की रूपरेखा तैयार करता है, जिसमें नौ प्रमुख प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है जो तेजी से आर्थिक प्रगति हासिल करने के लिए केंद्रीय हैं।

अमृत काल में तेजी से आगे बढ़ेगा भारत

"मुझे लगता है कि यह नए भारत के लिए एक बजट है। यह भारत को अमृत काल में तेजी से आगे बढ़ा रहा है, 2047 तक एक विकसित राष्ट्र की ओर अग्रसर कर रहा है। यह न केवल प्रभावशाली है, बल्कि यह अभिनव और समावेशी भी है। अगर आप मुझसे पूछें, तो यह बजट उन नौ प्राथमिकताओं को देखते हुए एक स्पष्ट रोडमैप तैयार करता है, जिन पर वित्त मंत्री ने ध्यान केंद्रित किया है, कौशल विकास और रोजगार पहलों के माध्यम से हमारे युवाओं की मदद करने के लिए देश को एक तेज़ गति से आगे बढ़ाने के लिए। सुनिश्चित करें कि यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने।" उन्होंने कहा, "हमें देश के भीतर और दुनिया भर में अधिक प्रतिस्पर्धी बनाएं, जिससे विनिर्माण को बढ़ावा मिले, सेवा क्षेत्र को बढ़ावा मिले और पर्यटन को बढ़ावा मिले।

बुनियादी ढांचे पर जोर दिया

इसके गुणक प्रभाव के साथ बुनियादी ढांचे पर जोर देने से बड़े पैमाने पर नौकरियां और व्यापार के अवसर पैदा होंगे, और एक संतुलित बजट जो मोदी 3.0 के लिए माहौल तैयार करेगा।" गोयल ने जोर देकर कहा कि बजट विभिन्न क्षेत्रों में "अपने प्रभाव में परिवर्तनकारी" होगा। उन्होंने कहा कि उद्योगों, आंतरिक और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार दोनों पर रणनीतिक ध्यान - जिसमें वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात शामिल है - एक अधिक गतिशील और प्रतिस्पर्धी आर्थिक वातावरण को बढ़ावा देगा।

गोयल ने इस बात पर जोर दिया कि एंजल टैक्स को हटाने से स्टार्टअप सेक्टर को काफी बढ़ावा मिलेगा। पहले, इस टैक्स को स्टार्टअप में निवेश में बाधा के रूप में देखा जाता था, जो अक्सर संभावित निवेशकों को हतोत्साहित करता था। इस टैक्स को खत्म करके, सरकार का लक्ष्य स्टार्टअप के लिए अधिक सहायक वातावरण को बढ़ावा देना है, जिससे युवा उद्यमी अपने विचारों के साथ प्रयोग कर सकें और वैश्विक मंच पर अभिनव समाधान ला सकें। गोयल ने कहा, "यह बजट उद्योगों, आंतरिक व्यापार और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, माल और सेवाओं के निर्यात दोनों के लिए अपने प्रभाव में परिवर्तनकारी होने जा रहा है। आज हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम हैं। अधिक से अधिक युवा अपना भाग्य खुद बनाना चाहते हैं और इसलिए एंजल टैक्स को खत्म करना एक बेहतरीन कदम है।" उन्होंने कहा, "इससे स्टार्टअप इकोसिस्टम को और बढ़ावा मिलेगा और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है क्योंकि भारत के युवा नए विचारों और नई पहलों के साथ दुनिया की खोज कर रहे हैं। यह टैक्स, जो कभी-कभी स्टार्टअप इकोसिस्टम में निवेश को बाधित करता था, इन युवाओं को अपने विचारों के साथ प्रयोग करने और अपने विचारों को दुनिया तक ले जाने में मदद करेगा।"

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article