India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अगर आप भी यूज करते हैं Google Pay या PhonePE, सालभर में बदल लें UPI पिन

07:34 AM May 03, 2024 IST
Advertisement

UPI: आज के समय हर कोई UPI का इस्तोमाल करता है। वे लोग Google Pay या PhonePE का इस्तेमाल करते हैं। ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं भी काफी बढ़ गई हैं। आपकी छोटी सी लापरवाही से आपका बैंक खाता तुरंत खाली हो सकता है।

बदल लें UPI पिन

भारत में ऑनलाइन पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ा है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) के आने के बाद तो लोग जेब में नकदी डालकर बाजार जाना बोझ समझने लगे हैं। Google Pay और Phonepe से कहीं भी और कभी भी भुगतान बहुत आसान हो गया है। देश में बड़े शॉपिंग मॉल से लेकर सड़क किनारे फल-सब्‍जी और पान-तंबाकू बेचने वाली रेहडियों पर भी आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

बढ़ रहे हैं ऑनलाइन फ्रॉड के मामले

ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं भी काफी बढ़ गई हैं। आपकी छोटी सी लापरवाही से आपका बैंक खाता तुरंत खाली हो सकता है। अगर आप यूपीआई पेमेंट ऐप गूगल पे और फोनपे यूजर्स हैं, तो आपको अपने यूपीआई पिन (UPI PIN) का इस्‍तेमाल संभलकर करना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपका पिन पासवर्ड चोरी न हो तो आपको एक ही पिन का इस्‍तेमाल लंबे समय तक नहीं करना चाहिए। एक ही पिन का इस्‍तेमाल लंबे समय तक करने से इसके चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे बदलें Google Pay पिन

PhonePe पिन बदलने का यह है तरीका

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article