India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UPI News : अब श्रीलंका में भी UPI से कर सकेंगे पेमेंट, फ्रांस के बाद श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू हुई यूपीआई सर्विस

03:24 AM May 16, 2024 IST
Advertisement

Sri Lanka PhonePe UPI News :यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) हाल के सालों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट मोड के रूप में उभरा है। यूपीआई पेमेंट ने डिजिटल लेन-देन को आसान बना दिया है। इसी क्रम में फोनपे ने बुधवार यानी 15 मई को लंकापे के साथ साझेदारी की घोषणा की। इससे कंपनी के उपयोगकर्ताओं और श्रीलंका जाने वाले भारतीय पर्यटकों को यूपीआई की सुविधा मिलेगी। उपयोगकर्ता श्रीलंका में क्यूआर कोड को स्कैन कर भुगतान कर सकेंगे।

दरसल अब आप श्रीलंका में भी UPI से पेमेंट्स कर सकेंगे। PhonePe-लंकापे ने की साझेदारी की वजह से उपयोगकर्ता लंका क्यूआर कोड को स्कैन कर सुरक्षित और त्वरित भुगतान कर सकते हैं। राशि विनिमय दर के आधार पर भारतीय रुपये में कटेगी।

बता दें कि, भारत के यूपीआई सिस्टम की धूम पूरी दुनिया में है। डिजिटल भुगतान ऐप फोनपे अगस्त, 2016 में शुरू किया गया। इसके 52 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता और 3.8 करोड़ कारोबारियों का डिजिटल भुगतान स्वीकृति नेटवर्क है। फोनपे पर प्रतिदिन 23 करोड़ से अधिक लेनदेन होते हैं। हाल ही में फ्रांस में यूपीआई सर्विस शुरू हुई थी। अब भारत ने सोमवार (12 फरवरी, 2024) को श्रीलंका और मॉरीशस में अपनी यूपीआई सर्विस सफलतापूर्वक शुरू की।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक तरफ फोनपे के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (अंतरराष्ट्रीय भुगतान) रितेश पई ने कहा कि लंकापे के साथ सहयोग से भारतीय पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी। वे अब यात्रा करते समय और लंका क्यूआर का उपयोग करने वाले कारोबारियों को भुगतान करते समय आसान और सुरक्षित भुगतान व्यवस्था का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी तरफ लंकापे के सीईओ चन्ना डीसिल्वा ने कहा, ‘हम इस सहयोग से होने वाले लाभ से उत्साहित हैं। यह श्रीलंका में रहने के दौरान भारतीय सैलानियों और व्यापार के मकसद से आने वाले यात्रियों के लिए भुगतान को सुगम बनाएगा।’

PhonePe-लंकापे ने की साझेदारी पर श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त संतोष झा ने कहा कि यूपीआई को पेश करना दोनों देशों के लिए डिजिटल साझेदारी के माध्यम से सहयोग और प्रगाढ़ बनाने के बड़े लक्ष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। झा ने कहा, ‘श्रीलंका के विशिष्ट डिजिटल पहचान कार्यक्रम और डिजिटल प्रौद्योगिकियों के अन्य तत्वों के विकास में भी भारत मदद कर रहा है। इसमें द्विपक्षीय आर्थिक साझेदारी को व्यापक बनाने की काफी क्षमता है।’

NPCI ने डेवलप किया है यूपीआई सर्विस-
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा डेवलप यूपीआई सर्विस, मोबाइल फोन का उपयोग करके इंस्टैंट रियल टाइम बैंक ट्रांजेक्शन को सक्षम बनाती है। रूपे एक भारतीय-आधारित कार्ड पेमेंट नेटवर्क है, जो ग्लोबल लेवल पर रिटेल लोकेशन्स, एटीएम और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। इससे पहले, एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने फ्रांस में यूपीआई सर्विस शुरू करने के लिए ई-कॉमर्स और प्रॉक्सिमिटी पेमेंट में एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी एक्सपर्ट लायरा के साथ काम किया था।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article