India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज से पांच दिवसीय उज्बेकिस्तान यात्रा पर जाएंगी वित्त मंत्री सीतारमण

11:25 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

Uzbekistan visit: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार से उज्बेकिस्तान की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाएंगी, उनके साथ वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा।

उज्बेकिस्तान यात्रा पर जाएंगी वित्त मंत्री

यात्रा के दौरान, सीतारमण बुधवार-गुरुवार को समरकंद में होने वाली एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की नौवीं वार्षिक बैठक में भाग लेंगी, इसके अलावा उज्बेकिस्तान, कतर, चीन के अपने समकक्षों और एआईआईबी अध्यक्ष के साथ अन्य महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें करेंगी।

भारतीय गवर्नर के रूप में भाग लेंगे

AIIB की वार्षिक बैठक में, केंद्रीय वित्त मंत्री एआईआईबी के भारतीय गवर्नर के रूप में भाग लेंगे। भारत बैंक का दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है। बहुपक्षीय चर्चा विकास एजेंडे से संबंधित महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों के व्यापक स्पेक्ट्रम पर केंद्रित थी।

प्रतिनिधिमंडलों की भागीदारी देखी गई

AIIB की वार्षिक बैठक में लगभग 80 देशों और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों की भागीदारी देखी गई। बहुपक्षीय विकास बैंक के रूप में, एआईआईबी एशिया में स्थायी बुनियादी ढांचे के विकास और बुनियादी ढांचे और अन्य उत्पादक क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने पर केंद्रित है, ताकि स्थायी आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सके, धन का सृजन किया जा सके और बुनियादी ढांचे की कनेक्टिविटी में सुधार किया जा सके। आधिकारिक यात्रा के हिस्से के रूप में, वह उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव से मुलाकात करेंगी, बयान में कहा गया है। यात्रा के दौरान, केंद्रीय वित्त मंत्री भारत और उज्बेकिस्तान के बीच द्विपक्षीय निवेश संधि (BIT) पर हस्ताक्षर करेंगी।

रतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत करेंगी

BIT पर केंद्रीय वित्त मंत्री और उज्बेकिस्तान के निवेश, उद्योग और व्यापार मंत्री द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। संधि का उद्देश्य दीर्घकालिक आधार पर दोनों देशों के पारस्परिक लाभ के लिए अधिक व्यापक आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना है। केंद्रीय वित्त मंत्री भारत-उज्बेकिस्तान व्यापार मंच चर्चाओं में भी भाग लेंगे, जिसका आयोजन दोनों देशों के उद्योग प्रमुखों द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा और जिसमें उनका प्रतिनिधित्व भी किया जाएगा। सीतारमण ताशकंद में समरकंद स्टेट यूनिवर्सिटी और लाल बहादुर शास्त्री स्मारक का भी दौरा करेंगी। केंद्रीय वित्त मंत्री कई क्षेत्रों की अग्रणी आवाज़ों का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत करेंगी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article