India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

खुशखबरी! आज से शुरू होगी  Vande Bharat मेट्रो, जानें रूट और किराया

07:46 AM Sep 16, 2024 IST
Advertisement

Vande Bharat Metro: वंदे मेट्रो 110 किमी प्रति घंटा की मैक्सिमम स्पीड से चलती है। रेलवे की ओर से कहा गया है कि इससे यात्रा जल्द संपन्न होगी और दक्षता में सुधार होगा और समय भी बचेगा।

Highlights

शुरू होगी  Vande Bharat मेट्रो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) देश की पहली वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro Train) का उद्घाटन 16 सितंबर को करेंगे। यह गुजरात के अहमदाबाद और भुज के बीच चलेगी. इस ट्रेन को दिल्ली और मुंबई सहित देश के बड़े शहरों में चलने वाली मेट्रो ट्रेनों की तरह ही डिजाइन किया गया है।

 

ट्रेन का शेड्यूल

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन सुबह 5:05 बजे भुज से अपनी यात्रा शुरू करेगी और उसी दिन सुबह 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंच जाएगी। इसके बाद अपने रिटर्न ट्रिप के लिए यह अहमदाबाद से शाम 5:30 बजे रवाना होगी और रात 11:10 बजे भुज पहुंचेगी।

ट्रेन का रूट

मेट्रो ट्रेन रास्ते में 9 स्टेशनों पर औसतन 2 मिनट रुकते हुए यात्रा पूरी करेगी. ये ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। हर रविवार को भुज से इसकी सेवा नहीं मिलेगी जबकि अहमदाबाद से इसकी सेवा शनिवार को नहीं मिलेगी। रास्ते में यह ट्रेन अंजार, गांधी धाम, भचाऊ, समखियाली, हलवद, ध्रांगध्रा, वीरमगाम, चांदलोदिया और साबरमती स्टेशन पर रुकेगी।

वंदे भारत मेट्रो की स्‍पीड

वंदे मेट्रो मेट्रो एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। भारतीय रेलवे का दावा है कि नई वंदे भारत मेट्रो ट्रेन 360 किलोमीटर का सफर सिर्फ 5 घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी. ट्रेन की टॉप स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

30 रुपये से शुरू होगा वंदे भारत मेट्रो का किराया

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के टिकटों की बात करें तो इसका न्यूनतम किराया 30 रुपये होगा।

बैठ सकेंगे 1150 यात्री

12 कोच वाली इस वंदे भारत मेट्रो ट्रेन में 1,150 यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी।

कहां बना है रैक

वंदे मेट्रो का पहला रैक चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री यानी आईसीएफ (ICF) में बना है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article