India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

3 दिन में वाइब्रेंट गुजरात समिट से आया 26.3 लाख करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट और 40 हजार से ज्यादा प्रोजेक्ट

02:26 PM Jan 13, 2024 IST
Advertisement

वाइब्रेंट गुजरात सम्मलेन (Vibrant Gujarat Summit) ने इस बार भी विशेष सहयोग के साथ विशाल निवेश का क्षेत्र साधा है। इस सम्मलेन में तीन दिनों तक देश-विदेश की कंपनियाँ ने गुजरात में भारी निवेश के कई ऐलान किए हैं। बड़ी कंपनियों में शामिल हैं अडानी ग्रुप, टाटा ग्रुप, रिलायंस इंडस्ट्रीज, और डीपी वर्ल्ड, जिन्होंने मिलकर 41299 निवेश प्रस्तावों के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। इन प्रोजेक्ट्स के माध्यम से, गुजरात में करीब 26.33 लाख करोड़ रुपये का निवेश होने की योजना है।

 

इस सम्मलेन के 10वें संस्करण में हरित ऊर्जा क्षेत्र में भी कई बड़े सौदे हुए हैं। 2022 में कंपनियों ने गुजरात में 57,241 प्रोजेक्ट्स के एमओयू पर हस्ताक्षर किए और इनमें 18.87 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया। कोविड-19 के कारण 2021 में सम्मलेन को रद्द किया गया था, लेकिन पिछले दो संस्करणों में कुल 98540 प्रोजेक्ट्स पर हस्ताक्षर हो चुके हैं और गुजरात में लगभग 45 लाख करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है।

इस सम्मेलन में 3500 विदेशी प्रतिनिधियों ने भाग लिया है और इसमें 34 पार्टनर देश और 16 पार्टनर संस्थाएं शामिल थीं। इसके माध्यम से ही नार्थ ईस्ट राज्यों में निवेश की संभावनाएं दिखाई गईं।

कार्यक्रम में देश-विदेश के नामी उद्योगपति भी हिस्सा लेते हुए, लक्ष्य मित्तल, तोशीहीरो सुजुकी, मुकेश अंबानी, संजय मेहरोत्रा, गौतम अडानी, जेफ्री चुन, एन चंद्रशेखरन, सुलतान अहमद बिन सुलायम, शंकर त्रिवेदी, और निखिल कामत आदि शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और भविष्य में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की उम्मीद जताई। इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article