India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विद्याशिल्प विश्वविद्यालय में हुई नई नियुक्तियां, प्रसिद्ध विद्वानों का किया स्वागत

03:57 PM Mar 01, 2024 IST
Advertisement

Vidyashilp University: विद्याशिल्प विश्वविद्यालय, एक विघटनकारी शिक्षण अनुभव प्रदान करने के मिशन पर एक विश्वविद्यालय, गर्व से अपने प्रतिष्ठित अकादमिक में दो प्रतिष्ठित संकाय सदस्यों, डॉ. महेंद्र बीएम और कविता सिंह काले को शामिल करने की घोषणा करता है। समुदाय। ये नई नियुक्तियाँ अंतःविषय शिक्षा को बढ़ावा देने और प्रतिभा के विविध पूल के माध्यम से समकालीन चुनौतियों का समाधान करने के लिए विद्याशिल्प विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।इन प्रसिद्ध विद्वानों की भर्ती के साथ, विद्याशिल्प विश्वविद्यालय ने प्रभावशाली शिक्षण अनुभवों को तैयार करने के अपने मिशन को मजबूत किया है जो छात्रों को वैश्विक दुनिया की भव्य चुनौतियों का समाधान करने के लिए बौद्धिक पूंजी से लैस करता है।

दुनिया में बढ़ रही है AI

जैसे-जैसे दुनिया तेजी से डेटा-संचालित भविष्य की ओर बढ़ रही है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग स्वास्थ्य सेवा और इंजीनियरिंग से लेकर संचार और मनोरंजन तक हर चीज में क्रांति लाने के लिए तैयार है। विद्याशिल्प विश्वविद्यालय इस क्षेत्र में सबसे आगे है और डॉ. महेंद्र बीएम की नियुक्ति के साथ AI और ML शिक्षा और अनुसंधान के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने की अपनी प्रतिबद्धता को दोगुना कर रहा है।

स्कूल ऑफ कम्प्यूटेशनल एंड डेटा साइंसेज में एक एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ. महेंद्र मशीन लर्निंग, कंप्यूटर विज़न और इमेज प्रोसेसिंग में अपनी विशेषज्ञता के साथ संकाय में गहराई जोड़ते हैं। उन्होंने मॉरिस गैरेज के साथ साझेदारी में ईवी टेक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करके उभरती प्रौद्योगिकियों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। डॉ. महेंद्र के अग्रणी पेटेंट में 'विकलांग व्यक्ति के लिए वायरलेस हेड मोशन-नियंत्रित स्मार्ट व्हीलचेयर' और 'कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करके मानव शरीर में कोरोनोवायरस का पता लगाने के लिए एक प्रणाली' का विकास शामिल है, जो तकनीकी प्रगति के माध्यम से महत्वपूर्ण सामाजिक जरूरतों को संबोधित करने के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है।

आधुनिक तकनीकी को बढ़ावा

विद्याशिल्प यूनिवर्सिटी अत्याधुनिक तकनीक से लेकर सांसारिक इंटरैक्शन तक, हमारे आसपास की दुनिया के साथ हमारी बातचीत को आकार देने में डिजाइन के प्रभाव को भी पहचानती है। डिज़ाइन में ट्रेंडसेटरों की अगली पीढ़ी को बढ़ावा देने की इस प्रतिबद्धता का उदाहरण कविता सिंह काले की नियुक्ति से मिलता है।

स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड डिजाइन स्टडीज में एसोसिएट प्रोफेसर काले के पास ब्रांडिंग, प्रसारण डिजाइन और बच्चों की सामग्री निर्माण में व्यापक अनुभव है। अंडरग्राउंड वर्म आर्ट एंड डिज़ाइन और मूनबग एंटरटेनमेंट में क्रिएटिव डायरेक्टर के रूप में, उनकी रचनात्मक दृष्टि और उद्योग अंतर्दृष्टि बोल्ड इनोवेशन के माध्यम से बार को ऊपर उठाने के लिए डिज़ाइन पेशेवरों की अगली पीढ़ी को चुनौती देगी।

वीयू के संकाय समुदाय के संवर्धन पर विचार करते हुए, कुलपति, प्रोफेसर पीजी बाबू ने कहा, "विद्याशिल्प विश्वविद्यालय विभिन्न डोमेन के चौराहे पर नए ज्ञान का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध है, और हमारे संकाय में महेंद्र और कविता को शामिल करना हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है।" विविध दृष्टिकोण ला रहे हैं। जैसे-जैसे हम प्रभावशाली शिक्षण और अभूतपूर्व अनुसंधान के लिए नए रास्ते विकसित करते हैं, उनकी विशेषज्ञता उच्च शिक्षा के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article