India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वॉरेन बफेट ने बिल गेट्स से भारतीय अर्थव्यवस्था पर की बात

09:43 PM Feb 29, 2024 IST
Advertisement

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक, निवेशक और परोपकारी बिल गेट्स ने गुरुवार को निवेश गुरु वॉरेन बफेट के साथ अपनी लंबी दोस्ती के बारे में बात की और कहा कि वे दुनिया में हो रही अच्छी चीजों के बारे में बात करते हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि निश्चित रूप से एक है। गेट्स ने कहा कि आर्थिक विकास और नवाचार के मामले में आज भारत की ताकत बहुत रोमांचक है। उन्होंने कहा कि बफेट और उनके सहयोगी अजीत जैन के साथ उनकी चर्चा में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि पर चर्चा होती है। मैं वॉरेन के साथ लंबे समय से, 30 वर्षों से अधिक समय से मित्र रहा हूं, और वास्तव में हमारे व्यवसायों में कभी भी बहुत अधिक समानता नहीं थी... दुनिया के बारे में हमारा दृष्टिकोण बहुत समान था, हमें एक-दूसरे से बात करना पसंद है। मैं बात करता हूं वॉरेन ने महीने में कई बार सभी अलग-अलग चीजों के बारे में बात की, और एक बिंदु पर उन्होंने फैसला किया, हालांकि यह मेरे लिए पूरी तरह से आश्चर्यचकित करने वाला था, गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से उनकी उदारता का कुछ हिस्सा।

भारतीयों के विकास के बारे में

तो इससे हमें और भी अधिक महत्वाकांक्षी होने की इजाजत मिलती है . लेकिन हमारी दोस्ती मूल रूप से उससे स्वतंत्र है...वॉरेन भारत में ज्यादा नहीं आए हैं, इसलिए वह किसी गहरे ज्ञान का दावा नहीं करेंगे। लेकिन जब हम दुनिया में हो रही अच्छी चीजों, भारतीयों के विकास के बारे में बात करते हैं अर्थव्यवस्था निश्चित रूप से वास्तव में सकारात्मक है," बिल गेट्स ने कहा उन्होंने कहा कि शिक्षा पर भारत का जोर रंग ला रहा है और लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए लोकतंत्र में राजनीतिक प्रतिस्पर्धा की सराहना की।

कुछ राजनीतिक प्रतिस्पर्धा

"मुझे लगता है कि आर्थिक विकास और नवाचार के मामले में आज भारत की ताकत बहुत रोमांचक है। यही कारण है कि माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों में 25,000 लोग हैं जो बिल्कुल अद्भुत काम करते हैं। यह 25 वर्षों में विकसित हुआ, और इसलिए शिक्षित करने की नींव रखी गई लोग और अब इसका फल मिल रहा है। यह देखकर अच्छा लगा कि आपको एक ऐसी सरकार मिली है जहां कुछ राजनीतिक प्रतिस्पर्धा है, मैं स्वास्थ्य प्रणाली को उनसे बेहतर चलाऊंगा, मैं स्कूलों को उनसे बेहतर बनाऊंगा। और इसलिए , आप जानते हैं, मुझे लगता है कि लोकतंत्र, यह एक जादुई प्रणाली है, आप जानते हैं, जब यह अच्छी तरह से काम करता है, तो आप जानते हैं, कि यह सिर्फ मेरा समूह नहीं है जो एक बारी का हकदार है, बल्कि, आप जानते हैं, मेरा समूह सभी के लिए पाई बढ़ाएगा, सुधार करें अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य में सुधार और शिक्षा में सुधार" गेट्स ने कहा।

भारत में इनोवेशन उच्च स्तर पर

गेट्स का कहना है कि जब भी वह भारत आते हैं तो उन्हें लगता है कि भारत में इनोवेशन उच्च स्तर पर है। तो जब से मैं यहां आ रहा हूं, आप जानते हैं, हर बार ऐसा लगता है, वाह, भारतीय नवाचार बहुत ऊंचे स्तर पर है। और स्वास्थ्य आंकड़े, आप जानते हैं, वे इसके बारे में ईमानदार हो रहे हैं, ठीक है, यह है हम कहां हैं। इसमें सुधार हुआ है। आप जानते हैं, अगर फाउंडेशन के पास मदद करने का कोई तरीका है, तो उनके साथ साझेदारी करना बहुत अच्छा है।

बिल गेट्स ने नागपुर के प्रसिद्ध डॉली चायवाला से मिले

हाल ही में वायरल इंस्टाग्राम पोस्ट में बिल गेट्स ने नागपुर के प्रसिद्ध डॉली चायवाला में एक कप चाय पीने के अपने अनुभव के बारे में पोस्ट किया। अपने पोस्ट में, गेट्स ने कहा, "भारत में, आप हर जगह नवीनता पा सकते हैं - यहां तक कि एक साधारण कप चाय की तैयारी में भी! गेट्स ने आगे बताया कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की भारत में अपना काम जारी रखने की व्यापक योजना है।

हमारे पास बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य

फाउंडेशन के लिए आगे की योजनाएं क्या हैं, भारत के संबंध में दीर्घकालिक योजनाएं क्या हैं? हम दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में भारत में अधिक काम करते हैं। हम यहां भारत में चीजों को साबित कर रहे हैं जैसे कि हम अंततः कुपोषण को कैसे हल करते हैं। हम कृषि में कुछ काम करें। हम स्वच्छता में कुछ काम करते हैं। हम यहां काफी व्यापक हैं, और हम अपनी साझेदारियों के बारे में बहुत अच्छा महसूस करते हैं। और इसलिए, आप जानते हैं, हमारे पास बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य हैं जिनसे न केवल भारत को लाभ होगा, बल्कि पूरी दुनिया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article