India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या है अटल पेंशन योजना, कैसे उठायें इसका लाभ, कौन कर सकता है आवेदन

12:50 PM Dec 02, 2023 IST
Advertisement

अटल पेंशन योजना (APY) क्या है?

Atal Pension Yojana (APY) एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो खासकर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, श्रमिकों को एक गारंटीड न्यूनतम पेंशन प्रदान की जाती है। यह योजना देश भर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है। इस योजना के तहत, 60 साल की उम्र में 1,000/- या 2,000/- या 3000/- या 4000 या 5000/- प्रति माह रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाएगा। APY में भाग लेने के लिए श्रमिकों को न्यूनतम और अधिकतम मासिक योगदान राशि देनी होती है। न्यूनतम मासिक योगदान राशि 42 रुपये है और अधिकतम मासिक योगदान राशि 2222 रुपये है। पेंशन राशि श्रमिकों द्वारा किए गए योगदान के आधार पर तय की जाती है।

Atal Pension Yojana के लाभ

APY के लिए Eligibility Criteria 

अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए, आवेदक को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. अपने नजदीकी बैंक शाखा या डाकघर में जाएं।
  2. बैंक/डाकघर कर्मचारी से एपीवाई पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करें।
  3. फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  4. फॉर्म जमा करें और अपना बचत बैंक खाता नंबर दें।
  5. मासिक/तिमाही/छमाही योगदान के लिए अपनी सहमति दें।

अटल पेंशन योजना खाता कैसे खोलें?

अटल पेंशन योजना से निकासी कैसे करें?

60 साल की उम्र प्राप्त करने पर, आवेदक संबंधित बैंक या डाकघर से गारंटी न्यूनतम मासिक पेंशन या अधिक मासिक पेंशन निकासी के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक की मृत्यु पर, पति या पत्नी को समान राशि की पेंशन मिलेगी।

60 साल की उम्र से पहले एपीवाई से निकासी

यदि आवेदक 60 साल की उम्र से पहले एपीवाई से बाहर निकलना चाहता है, तो उसे केवल APY में किए गए योगदान और उसके योगदान पर अर्जित शुद्ध वास्तविक आय वापस मिलेगी। सरकार का सह-योगदान और सरकार के सह-योगदान पर अर्जित आय वापस नहीं की जाएगी।

60 साल की उम्र से पहले आवेदक की मृत्यु

यदि आवेदक 60 साल की उम्र से पहले मर जाता है, तो पति या पत्नी APY खाते में शेष अवधि के लिए योगदान जारी रखने का विकल्प चुन सकता है। पति या पत्नी को मृत्यु पर वही पेंशन राशि मिलेगी जो आवेदक को देय थी। या, APY के तहत पूरे संचित कोष पति या पत्नी/नामिती को लौटा दी जाएगी।

अटल पेंशन योजना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

APY के लिए पात्रता के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी

अटल पेंशन योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। यह योजना सरकार के सह-योगदान के साथ आती है, जो इसे और अधिक आकर्षक बनाती है। एक ग्राहक एक वर्ष के के दौरान एक बार पेंशन राशि को बढ़ाने या घटाने के लिए विकल्प चुन सकते हैं। APY ग्राहकों को पीआरएएन की सक्रियता, खाते में शेष राशि, योगदान क्रेडिट आदि के बारे में एसएमएस अलर्ट के माध्यम से समय-समय पर जानकारी सूचित कर दी जायेगी। ग्राहक को साल में एक बार खाते का भौतिक विवरण भी दिया जाएगा। योगदान आवास/स्थान के परिवर्तन के मामले में भी ऑटो डेबिट के माध्यम से बिना रूकावट के प्रेषित किया जा सकता है। योजना केवल भारतीय नागरिक के लिए ही है। ग्राहक अप्रैल के महीने के दौरान एक वर्ष में एक बार ऑटो डेबिट सुविधा के मोड (मासिक/तिमाही/छमाही) को बदल सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article