India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या है आयुष्मान भारत योजना और इसके लाभ ?

03:58 PM Dec 14, 2023 IST
Advertisement

Ayushman Bharat Scheme भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य देश के गरीब और कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। यह योजना 2018 में शुरू की गई थी और इसका नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है. आयुष्मान भारत योजना के तहत,सभी तरह के गंभीर बीमारियों के इलाज का इलाज होता है।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी देश भर के सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज करवा सकते हैं। योजना के तहत इलाज के लिए लाभार्थियों को कोई भुगतान नहीं करना होता है। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की पहचान आधार कार्ड के माध्यम से की जाती है। योजना के लिए आवेदन करने के लिए, लाभार्थियों को अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र में जाना होगा। अब तक 10 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा चुका है। योजना ने देश के गरीब और कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

योजना के लाभ

आयुष्मान भारत योजना के तहत, सभी परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इस बीमा कवर के तहत, निम्नलिखित बीमारियों का इलाज किया जा सकता है:

योजना की पात्रता

आयुष्मान भारत योजना के तहत, सभी परिवारों को लाभ प्रदान किया जाता है, जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और जिनकी वार्षिक आय ₹100,000 से कम है। इस योजना के तहत, निम्नलिखित परिवारों को भी लाभ प्रदान किया जाता है:

योजना का प्रभाव

आयुष्मान भारत योजना ने भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधार किया है। इस योजना के तहत, लाखों गरीब और कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य सेवा की पहुंच प्रदान की गई है। इस योजना ने स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में भी सुधार किया है। आयुष्मान भारत योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है जो भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कार्य कर रही है। यह योजना देश के सभी नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण और किफायती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर आप इसके पुरे डिटेल्स को जान सकते है .

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article