IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या है Pradhan Mantri Mudra Yojana, कैसे उठायें इसका लाभ, कौन कर सकता है आवेदन

02:04 PM Dec 06, 2023 IST
Advertisement

Pradhan Mantri Mudra Yojana : भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र (MSME) अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है। ये उद्यम बड़ी संख्या में रोजगार पैदा करते हैं और देश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) को MSME को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत, सरकार सूक्ष्म उद्यमियों को ₹50,000 से ₹10 लाख तक का ऋण प्रदान करती है, जबकि लघु उद्यमियों को ₹10 लाख से ₹2 करोड़ तक का ऋण प्रदान करती है। मध्यम उद्यमियों को ₹2 करोड़ से ₹5 करोड़ तक का ऋण प्रदान किया जा सकता है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत ऋण तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं:

PMMY के तहत ऋणों की ब्याज दरें बाजार की दरों से कम हैं। इसके अलावा, ऋण प्राप्त करने के लिए कोई गारंटी की आवश्यकता नहीं है। PMMY के तहत अब तक 10 करोड़ से अधिक उद्यमियों को ऋण प्रदान किए जा चुके हैं। इस योजना ने MSME क्षेत्र को मजबूत बनाने और रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

PMMY के लाभ:

PMMY के लिए पात्रता:

PMMY के लिए आवेदन कैसे करें:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण कैसे प्राप्त करें:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के उद्देश्य:

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण पाने के लिए आवेदक किसी भी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान या माइक्रोफाइनेंस संस्थान में आवेदन कर सकते हैं। ऋण की राशि और ब्याज दर आवेदक के ऋण इतिहास, उद्यम की क्षमता और अन्य कारकों पर निर्भर करेगी।प्रधान मंत्री मुद्रा योजना को देश भर में बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इस योजना के तहत अब तक करोड़ों उद्यमियों को ऋण प्रदान किया जा चुका है। इस योजना से MSME क्षेत्र के विकास को तेज रफ्तार मिली है और लाखों लोगों को रोजगार मिला है।प्रधान मंत्री मुद्रा योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना से MSME क्षेत्र को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article