India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या है Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, कैसे उठायें इसका लाभ, कौन कर सकता है आवेदन

02:06 PM Dec 05, 2023 IST
Advertisement

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जो 18 से 59 वर्ष की आयु के सभी निवासियों को दुर्घटना मृत्यु और स्थायी विकलांगता के खिलाफ बीमा प्रदान करती है। यह योजना सालाना प्रीमियम के रूप में मात्र 20 रुपये के भुगतान पर बड़ी राहत प्रदान करती है। यह योजना 1 जून 2015 को शुरू की गई थी और वर्तमान में लगभग 34.18 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसमें नामांकन कराया है।

PMSBY के लाभ:

PMSBY की प्रमुख विशेषताएं:

PMSBY से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु:

PMSBY का महत्व:

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजना है जो गरीब और कम आय वाले परिवारों के लिए बेहद लाभकारी है। यह योजना दुर्घटना मृत्यु या स्थायी विकलांगता के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत बीमा राशि काफी कम है, जिससे इसे कम आय वाले परिवारों के लिए भी योग्य बना दिया गया है। योजना से जुड़ने के लिए PMSBY की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते है।

PMSBY से कैसे जुड़ें?:

यदि आप 18 से 59 वर्ष की आयु के बीच के भारतीय नागरिक हैं, तो आप इस योजना से जुड़ने के लिए अपने बैंक खाते में या डाकघर में सालाना 20 रुपये का प्रीमियम जमा कर सकते हैं। आप अपने बैंक में PMSBY के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PMSBY से कैसे करें क्लेम:

यदि आप PMSBY के तहत क्लेम करने  हैं, तो आप किसी भी बैंक, डाकघर या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर क्लेम फॉर्म भर सकते हैं। आपको क्लेम फॉर्म के साथ मृत्यु प्रमाणपत्र, पुलिस रिपोर्ट, मेडिकल सर्टिफिकेट जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

PMSBY के बारे में महत्वपूर्ण बातें:

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजना है जो दुर्घटना मृत्यु और स्थायी विकलांगता के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। यह योजना कम आय वाले परिवारों के लिए बेहद लाभकारी है और इसे सालाना मात्र 20 रुपये के प्रीमियम पर लिया जा सकता है। यदि आप अभी तक इस योजना से जुड़े नहीं हैं, तो आज ही अपने बैंक में संपर्क करें और अपने परिवार को सुरक्षित करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article