India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Windfall Tax Decreased: सरकार ने पेट्रोलियम क्रूड पर विंडफॉल टैक्स घटाया, कंपनियों को राहत

09:08 AM Jan 16, 2024 IST
Advertisement

(Windfall Tax Decreased) सरकार ने सोमवार को पेट्रोलियम क्रूड पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स में भारी कटौती की है। सरकार ने एक अधिसूचना जारी करके इस टैक्स को 2300 रुपये प्रति टन से घटाकर 1700 रुपये प्रति टन कर दिया है।कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण सरकार ने यह निर्णय लिया गया है। यह नई दरें आज से लागू हो गई हैं।

नई दरें आज से लागू (Windfall Tax Decreased)

इससे पहले 2 जनवरी को हुई समीक्षा बैठक में सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित होने वाले कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स में बढ़ोतरी का फैसला किया था और इसे 1,300 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 2,300 रुपये प्रति टन कर दिया था। (Windfall Tax Decreased) सरकार ने यह निर्णय कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण लिया है। पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में तेज गिरावट आई है।इस कटौती से तेल कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भी कमी आने की उम्मीद है।

कटौती का उद्देश्य तेल की कीमतों को नियंत्रित करना

विंडफॉल टैक्स एक तरह का अतिरिक्त टैक्स है, जो किसी कंपनी या उद्योग को अप्रत्याशित लाभ होने पर लगाया जाता है। सरकार ने पहली बार 1 जुलाई 2022 को पेट्रोलियम कंपनियों के मुनाफे पर विंडफॉल टैक्स लगाया था। सरकार का कहना है कि विंडफॉल टैक्स में कटौती का उद्देश्य तेल की कीमतों को नियंत्रित करना और घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देना है। सरकार का मानना ​​है कि विंडफॉल टैक्स में कटौती से तेल की कीमतों में थोड़ी कमी आएगी। विंडफॉल टैक्स में कटौती से तेल कंपनियों को भी राहत मिलेगी। इससे तेल कंपनियों को अपने मुनाफे में सुधार करने में मदद मिलेगी।

कटौती से विमानन उद्योग को भी फायदा

विंडफॉल टैक्स एक तरह का अतिरिक्त टैक्स है जो तेल कंपनियों को उनके अप्रत्याशित लाभ पर लगाया जाता है।
सरकार हर 15 दिन में विंडफॉल टैक्स की समीक्षा करती है और आवश्यकतानुसार इसमें बदलाव करती है।
इस कटौती से विमानन उद्योग को भी फायदा होगा क्योंकि विमान ईंधन यानी एटीएफ पर लगने वाला टैक्स पहले ही शून्य कर दिया गया है।

विंडफॉल टैक्स में कटौती के कुछ संभावित प्रभाव हो सकते है:

विंडफॉल टैक्स में कटौती एक सकारात्मक कदम है। इससे तेल की कीमतों में थोड़ी कमी आएगी और घरेलू उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। हालांकि, यह देखना बाकी है कि विंडफॉल टैक्स में कटौती का तेल की कीमतों पर कितना असर पड़ेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article