India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

असम में होंगे कनेक्टिविटी सुधार, विश्व बैंक ने 452 मिलियन डॉलर की परियोजना को दी मंजूरी

11:32 AM Mar 02, 2024 IST
Advertisement

World Bank: विश्व बैंक ने असम दो बड़ी सौगात दी है। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले 1.8 मिलियन से अधिक लोगों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार के लिए एक नए कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है, खासकर असम राज्य में चरम मौसम के दौरान।

Highlights

विश्व बैंक ने दी मंजूरी

असम पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा राज्य है और दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिण एशियाई बाजारों का प्रवेश द्वार है। चाय और मसालों जैसे अपने प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों के साथ, असम में वैश्विक मूल्य श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा के अगले स्तर तक छलांग लगाने की क्षमता है। हालाँकि, यह अक्सर बाढ़, चक्रवात और भूस्खलन जैसी जलवायु घटनाओं के संपर्क में रहता है। वर्तमान में, छोटी जोत वाले किसान समुदाय और आदिवासी बस्तियाँ हर मौसम में पुलों और सड़कों से अच्छी तरह से जुड़ी नहीं हैं, और इससे उनके जीवन और आजीविका पर असर पड़ता है।

सड़क और पुल का होगा निर्माण

विश्व बैंक की एक विज्ञप्ति के अनुसार, 452 मिलियन अमेरिकी डॉलर के असम रेजिलिएंट रूरल ब्रिजेज कार्यक्रम का उद्देश्य सड़कों और पुलों के लचीलेपन और प्रबंधन को मजबूत करना है ताकि 1,739 गांवों में रहने वाले लोगों को थोक बाजारों, स्कूलों, अस्पतालों तक साल भर पहुंच हासिल करने में मदद मिल सके।

माडिय रिपोर्ट के अनुसार, बेहतर कनेक्टिविटी के परिणामस्वरूप, अगले छह साल के भीतर पिछली लागत के मुकाबले 82 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की बचत होने की उम्मीद है। यह कार्यक्रम सड़कों या संग्रह बिंदुओं के 2 किमी के भीतर रहने वाले लगभग 633,000 महिला नेतृत्व वाले कपड़ा और हस्तशिल्प उत्पादकों को भी जोड़ेगा।

ग्रामीणों के विकास के लिए तैयार की गई परियोजना

भारत में विश्व बैंक के कंट्री निदेशक ऑगस्टे तानो कौमे ने कहा, "यह कार्यक्रम असम सरकार को गुणवत्तापूर्ण नौकरियों के लिए निजी निवेश आकर्षित करने, किसानों की आय बढ़ाने और मूल्य श्रृंखला को बढ़ाने में सहायता करेगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में समावेशी और विविध विकास को बढ़ावा मिलेगा।"

कार्यक्रम राज्य की अपनी प्रणालियों का उपयोग करके असम लोक निर्माण सड़क विभाग की वित्तीय और खरीद प्रक्रियाओं को मजबूत करने में मदद करेगा और आपदा जोखिम प्रबंधन में सुधार के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगा। "इसके अलावा, यह पुल के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव के साथ-साथ ग्रामीण परिवहन केंद्रों पर डिजिटल प्लेटफार्मों के संचालन से संबंधित नौकरियों में महिलाओं की भागीदारी को लगभग 20 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद करेगा," टेस्फामाइकल मिटिकु, अनुप कारंथ और बीकेएम अशरफुल इस्लाम ने कहा। कार्यक्रम के लिए कार्य दल के नेता। बता दें विश्व बैंक ऋण की परिपक्वता अवधि 4.5 वर्ष की छूट अवधि के साथ 19 वर्ष है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article