India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तेल की कीमत बढ़ने से विश्व GDP में होगी कमी

02:13 PM Nov 12, 2023 IST
Advertisement

फिच रेटिंग्स के अनुसार, ऐसे परिदृश्य में जहां मध्य पूर्व में चल रहे संघर्ष के कारण तेल की आपूर्ति बाधित हो रही है, तेल की कीमतें अपेक्षा से अधिक बढ़ने से आर्थिक विकास में कमी आएगी और मुद्रास्फीति में वृद्धि होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, विश्व जीडीपी वृद्धि 2024 में 0.4 प्रतिशत अंक कम होगी, लेकिन 2025 में केवल 0.1 प्रतिशत अंक कम होगी, हालांकि एक महत्वपूर्ण रिबाउंड की अनुपस्थिति से पता चलता है कि शुरुआती झटके से परे लगातार मध्यम प्रभाव हो सकता है।

2024 में तेल की कीमतें औसतन 120 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल

फिच के सितंबर ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक (जीईओ) ने 2024 और 2025 में क्रमशः USD75 प्रति बैरल (बीबीएल) और USD70/बीबीएल की औसत तेल कीमतें मानीं। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ग्लोबल इकोनॉमिक मॉडल के सिमुलेशन का उपयोग करते हुए, रेटिंग एजेंसी ने 2024-2025 के दौरान उच्च तेल की कीमतों के प्रभाव का अनुमान लगाया। उनका परिदृश्य मानता है कि, आपूर्ति प्रतिबंधों के कारण, 2024 में तेल की कीमतें औसतन 120 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल और 2025 में 100 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल होंगी।

कीमतें औसतन 82 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल

2023 में हमास द्वारा इज़राइल पर 7 अक्टूबर के हमले तक तेल की कीमतें औसतन 82 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल थीं, जब नवंबर की शुरुआत में कीमतें 87 अमेरिकी डॉलर तक कम होने से पहले बढ़कर 94 अमेरिकी डॉलर हो गईं। फिच ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि तेल की ऊंची कीमतें लगभग सभी फिच 20' अर्थव्यवस्थाओं में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को कम कर देंगी, हालांकि इसका प्रभाव 2025 में काफी हद तक खत्म हो जाएगा।

रूस और काफी हद तक ब्राजील पर सकारात्मक प्रभाव

इसमें कहा गया है, "2025 में एक महत्वपूर्ण विकास प्रतिक्षेप की अनुपस्थिति का मतलब है कि अधिकांश देशों में सकल घरेलू उत्पाद के स्तर पर लंबे समय तक चलने वाला, यदि आम तौर पर मध्यम, प्रभाव होता है, जो संभावित विकास के आकलन को प्रभावित कर सकता है।" मुख्य उभरते बाज़ार देशों में सबसे अधिक प्रभाव दक्षिण अफ़्रीका और तुर्किये (0.7 प्रतिशत अंक) में होगा। इन अर्थव्यवस्थाओं में तेल उत्पादन की महत्वपूर्ण भूमिका के कारण रूस और काफी हद तक ब्राजील पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।

Advertisement
Next Article