+

दिल्ली-NCR के बाजारों में नहीं मिल रहा मक्खन, जानिये किन वजहों से हुई है ये बड़ी किल्लत

दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में अगर आपको लोकप्रिय डेयरी ब्रांडों का मक्खन नहीं मिल रहा है तो हैरान न हों। पिछले कुछ दिनों से बाजारों में प्रमुख डेयरी उत्पाद मक्खन की कमी है।
दिल्ली-NCR के बाजारों में नहीं मिल रहा मक्खन, जानिये किन वजहों से हुई है ये बड़ी किल्लत
दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में अगर आपको लोकप्रिय डेयरी ब्रांडों का मक्खन नहीं मिल रहा है तो हैरान न हों। पिछले कुछ दिनों से बाजारों में प्रमुख डेयरी उत्पाद मक्खन की कमी है। बाजारों में मक्खन की किल्लत को लेकर बटर उद्योग से जुड़े कई वजहों को जिम्मेदार बताया है। 
उद्योग के सूत्रों ने दावा किया कि दूध की आपूर्ति में गिरावट और मांग में वृद्धि के कारण देश के कई हिस्सों में मक्खन की आपूर्ति बाधित हुई है। गुजरात और राजस्थान समेत कई राज्यों में मवेशियों में लंपी वायरस का प्रकोप इसका एक प्रमुख कारण है। इसके अलावा, कई किसानों ने मवेशियों के मरने और चारे की कीमतों में वृद्धि के कारण अपना डेयरी व्यवसाय बंद कर दिया है। 
सूत्रों ने कहा कि दूध उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे मक्खन और घी सहित कुछ डेयरी उत्पादों की आपूर्ति कम हो गई है। नोएडा के एक वितरक ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से उन्हें लगभग आधी मात्रा में मक्खन मिल रहा है। उन्होंने कहा, प्रति सप्ताह 900-1,000 पेटियों की जगह हमें लगभग 500 पेटियां मक्खन मिल रहा है। कंपनियां कह रही हैं कि जल्द ही आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। 
मक्खन की किल्लत की स्थिति पर मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, त्योहारी सीजन में दूध और दुग्ध उत्पादों की खपत काफी बढ़ गई है। अधिकांश श्रेणियों के मामले में उपभोक्ताओं और संस्थागत क्षेत्रों दोनों की मांग में वृद्धि देखी गई, जिससे बाजार में अस्थायी कमी हो गई। हालांकि आपूर्ति जल्द ही सामान्य हो जाएगी।


facebook twitter instagram