+

पांच साल में नकदी जब्त में 13 गुना का इजाफा

कहते हैं कि चुनाव में पैसा ही बोलता है। जो ज्यादा पैसे खर्च करेगा वहीं सरकार बनाएगा। शायद यह बात सही है और इसकी झलक चुनाव आयोग की छापेमारी में दिख रही है।
पांच साल में नकदी जब्त में 13 गुना का इजाफा
नई दिल्ली : कहते हैं कि चुनाव में पैसा ही बोलता है। जो ज्यादा पैसे खर्च करेगा वहीं सरकार बनाएगा। शायद यह बात सही है और इसकी झलक चुनाव आयोग की छापेमारी में दिख रही है। पिछले दिनों चुनाव आयोग द्वारा की गई छापेमारी में अब तक 5 करोड़ रुपए से अधिक नकदी जब्त की गई है, जो वर्ष 2015 के मुकाबले करीब 13 गुणा अधिक है। वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान आयोग की टीम ने 42 लाख 38 हजार 500 रुपए पकड़े थे। 

वहीं पिछले 18 दिनों में चुनाव आयोग ने 5 करोड़ 64 लाख रुपए जब्त किए हैं। आयोग की माने अभी चुनाव में 15 दिन बाकी हैं ऐसे में जब्त किए गए राशि में और भी इजाफा होने की संभावना है। दिल्ली विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज होते ही पैसों का लेनदेन भी तेज हो गया है। 

यहीं कारण है कि चुनाव आयोग की छापेमारी में राजधानी के विभिन्न इलाकों में बड़े स्तर पर नगदी जब्त की जा रही है। पिछले 48 घंटों में चुनाव आयोग ने तीन करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि जब्त किए हैं। वहीं आयोग को पिछले 18 दिनों में 5 करोड़ 64 लाख 67 हजार 920 रुपए जब्त करने में सफलता मिली है।

घर से जब्त किए 80 लाख नकदी
चुनाव कार्यालय अधिकारियों के मुताबिक गुरुवार को पीसीआर पर एक व्य​क्ति का फोन आया कि ओल्ड राजेन्द्र नगर स्थित मकान नंबर 9/12 में भारी मात्रा नकदी मौजूद है। इस सूचना के बाद चुनाव आयोग ने आयकर विभाग की टीम को मौके पर भेजा। घर में 60 वर्षीय कंवल कुमार गुलयानी मौजूद थे। घर की तलाश के दौरान अधिकारियों को रुपयों से भरा बैग बरामद हुए। जब उसकी गिनती की गई तो उसमें 80 लाख रुपए थे। 

ज्यादातर नोट 2000 और 500 रुपए के थे। इस बारे में जब मकान मालिक कंवल से पूछा गया तो इतनी बड़ी रकम कहां से आए तो उसने बताया कि उन्होंने गुरुग्राम स्थित एक जमीन बेची थी। उस दौरान उसे 80 लाख रुपए नकदी दी गई थी। लेकिन वह उपयुक्त दस्तावेज देने में सफल नहीं हुए। इसकी बाद आयकर विभाग ने पूरी रकम को जब्त कर लिया।

48 घंटे में चुनाव आयोग ने जब्त किए 3.32 करोड़ नकदी
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन आयोग कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक 6 जनवरी को आचार संहिता लगने के बाद से अब तक एसएसटी, दिल्ली पुलिस व आयकर विभाग के संयुक्त अभियान में अब तक 5 करोड़ 64 लाख 67 हजार 920 रुपए जब्त किए हैं। लेकिन गुरुवार और शुक्रवार यानि दो दिनों में चुनाव आयोग की टीम ने छापेमारी कर 3 करोड़ 32 लाख 9 हजार रुपए बरामद किए, जिसे बाद में जब्त कर लिया गया।

गाड़ी से मिले 78 लाख
दक्षिणी जिला चुनाव कार्यालय की एसएसटी टीम की मुस्तैदी की वजह से नोटों की एक बड़ी खेप बरामद की है। चुनाव आयोग की एसएसटी टीम शुक्रवार शाम को कुतुब मीनार मेट्रो स्टेशन के पास बैरिकेट लगाकर वाहनों की जांच कर रही थी। इसी दौरान टीम ने एक वाहन को हाथ देकर जांच के लिए रोका। 

जांच के दौरान टीम को नोटो से भरा बैग गाड़ी पर मिली। इस बाबत गाड़ी मालिक रकम से जुड़े कोई भी दस्तावेज देने में सफल नहीं हुए। इसके महरौली पुलिस स्टेशन ले जाकर नोटों की गिनती की गई तो उसमें 78 लाख रुपए मिले। इसकी जानकारी आयाकर विभाग को दे दिया गया। ​विभाग ने रकम को जब्त कर जांच शुरू कर दी है।
Tags : ,elections,government,raid,Election Commission
facebook twitter