+

CBI ने कोयला चोरी के खिलाफ रेलवे के तीन अधिकारियों से की पूछताछ

सीबीआई ने करोड़ों रूपए के कोयला चोरी मामले में जांच के तहत गुरुवार को आसनसोल मंडल के तीन रेलवे अधिकारियों के साथ पूछताछ की।
CBI ने कोयला चोरी के खिलाफ रेलवे के तीन अधिकारियों से की पूछताछ
सीबीआई ने करोड़ों रूपए के कोयला चोरी मामले में जांच के तहत गुरुवार को आसनसोल मंडल के तीन रेलवे अधिकारियों के साथ पूछताछ की। जानकारी के अनुसार पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के मुख्य नियंत्रक और वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक तथा बराबनी के स्टेशन प्रबंधक से केंद्रीय एजेंसी की भ्रष्टाचार रोधी शाखा ने पूछताछ की।
अधिकारियों से यह स्पष्ट करने को कहा गया कि ‘चोरी’ के 500 टन कोयला को रेलवे के क्षेत्र में कैसे रखा गया था। बाद में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) ने दिसंबर 2019 में ‘चोरी’ के कोयला की जब्ती की।
एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि सीबीआई मामले में मुख्य आरोपी अनूप माझी उर्फ लाला के करीबी सहयोगियों से भी पूछताछ कर रही है। कोयला की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनी के निदेशक माझी गिरफ्तारी से बच रहे हैं। सीबीआई पश्चिम बंगाल के आसनसोल-रानीगंज क्षेत्र में कथित अवैध कोयला खनन के संबंध में दो कारोबारियों रणधीर कुमार बरनवाल और मनोज अग्रवाल से पूछताछ कर चुकी है।
सीबीआई की भ्रष्टाचार रोधी शाखा ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में माझी से जुड़े लोगों के परिसरों पर छापेमारी की थी। जांच एजेंसी ने माझी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद पिछले साल 28 नवंबर को चार राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर तलाशी ली थी।
सीबीआई की एक टीम 23 फरवरी को तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के आवास पर गयी थी और मामले में उनकी पत्नी रूजिरा से पूछताछ की थी। इसी मामले में एजेंसी ने एक दिन पहले रूजिरा की बहन मेनका गंभीर से भी पूछताछ की थी। अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं।
सीबीआई के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी अवैध कोयला खनन मामले की जांच कर रहा है। सीबीआई आपराधिक पहलुओं की और ईडी मामले में धनशोधन की जांच कर रहा है।
facebook twitter instagram