+

साइबर अपराध के खिलाफ CBI का 'ऑपरेशन चक्र' : 18 राज्यों में 105 स्थानों पर छापेमारी

केंद्रीय जांच ब्यूरो देशभर में 105 से अधिक परिसरों पर छापेमारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक साइबर इनेबल्ड क्राइम में शामिल आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। सीबीआई ने पूरे ऑपरेशन को ऑपरेशन चक्र नाम दिया है।
साइबर अपराध के खिलाफ CBI का 'ऑपरेशन चक्र' : 18 राज्यों में 105 स्थानों पर छापेमारी
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) देशभर में 105 से अधिक परिसरों पर छापेमारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक साइबर इनेबल्ड क्राइम में शामिल आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। सीबीआई ने पूरे ऑपरेशन को ऑपरेशन चक्र नाम दिया है।
एजेंसी को साइबर अपराध के आरोपियों पर एफबीआई और इंटरपोल से इनपुट मिले थे। सीबीआई ने टीमों का गठन किया और राज्य पुलिस को भी सूचित किया ताकि वे तलाशी अभियान में उनकी सहायता कर सकें। सीबीआई खुद 87 स्थानों पर जांच कर रही है जबकि अन्य जगहों पर राज्य पुलिस शामिल है।
सूत्र ने बताया, अंडमान में चार परिसरों, दिल्ली में पांच, चंडीगढ़ में तीन, पंजाब, कर्नाटक और असम में दो-दो जगहों पर छापेमारी की जा रही है। इसके अलावा 18 राज्यों में 105 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। सूत्र ने कहा कि उन्होंने राजस्थान के एक स्थान से लगभग 1.5 करोड़ रुपये नकद और 1.5 किलो सोना बरामद किया है, जहां आरोपी फर्जी कॉल सेंटर चला रहे थे।
पुणे और अहमदाबाद में दो और कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया गया। आरोपी अमेरिका और ब्रिटेन के नागरिकों को बुलाकर ठगते थे। सीबीआई ने कॉल सेंटरों से डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए हैं। सूत्र ने कहा, सीबीआई की अपराध शाखा, जो किसी भी शाखा की सबसे पुरानी शाखा है, इस अभियान का नेतृत्व कर रही है।
facebook twitter instagram