+

26 अप्रैल से शुरू होगी CBSE के 10वीं एवं 12वीं कक्षा की Term-2 की परीक्षाएं, JEE Main से नहीं होगा क्लैश

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं एवं 12वीं कक्षा के दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी।
26 अप्रैल से शुरू होगी CBSE के 10वीं एवं 12वीं कक्षा की Term-2 की परीक्षाएं, JEE Main से नहीं होगा क्लैश
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं एवं 12वीं कक्षा के दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी। पिछले वर्ष सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 2022 के लिये बोर्ड परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जायेगी। इसके तहत पहले चरण की परीक्षा पूर्व में ही आयोजित की जा चुकी है और दोनों कक्षाओं के लिये दूसरे चरण की परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की जायेगी। 
कोरोना के कारण पढ़ाई पर पड़ा बहुत प्रभाव 
बोर्ड ने शुक्रवार को तिथि तालिका जारी करते हुए कहा कि दोनों परीक्षाओं के बीच इस बात को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त अंतर रखा गया है कि महामारी के कारण स्कूल बंद थे। इसमें कहा गया है, ‘‘महामारी के कारण स्कूलों के बंद रहने से पठन-पाठन का नुकसान हुआ, इसलिये दोनों कक्षाओं में लगभग सभी विषयों में दोनों परीक्षाओं के बीच (समय का) पर्याप्त अंतर रखा गया है। 
JEE MAIN समेत किसी प्रतियोगी एग्जाम से नहीं होगा क्लैश 
सीबीएसई ने एक बयान में कहा है कि "सीबीएसई टर्म 2 डेट शीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का ध्यान रखा गया है। सीबीएसई टर्म 2 की डेट शीट को लगभग 35000 विषयों के संयोजन से बचकर तैयार किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी छात्र की दो विषयों की परीक्षा एक ही तिथि पर न देनी हो।
26 अन्य देशों में भी आयोजित होगी परीक्षा 
चूंकि सीबीएसई भारत के अलावा 26 अन्य देशों में टर्म 2 बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है, इसलिए परीक्षा को दो भागों में आयोजित करना संभव नहीं है और इसलिए, बोर्ड परीक्षा का प्रारंभ समय सुबह 10:30 बजे निर्धारित किया गया है।
2 भागों में आयोजित नहीं होगी परीक्षा 
“इस तथ्य के बावजूद कि तापमान थोड़ा अधिक होगा, परीक्षा शुरू होने का समय सुबह 10.30 बजे होगा क्योंकि परीक्षा पहले शुरू करना संभव नहीं होगा, परीक्षाएं पहले की तुलना में 26 और देशों में आयोजित की जाएंगी। इसी तरह, एक ही कारण से, दो भागों में परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती है।
facebook twitter instagram