+

भाजपा को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जवाब, कहा- कांग्रेस ने देश की एकता को किया मजबूत

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को कहा कि भाजपा लगातार सवाल पूछती है कि कांग्रेस ने दशकों तक सत्ता में रहने के दौरान क्या किया? और उनका जवाब होता है।
भाजपा को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जवाब, कहा- कांग्रेस ने देश की एकता को किया मजबूत
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को कहा कि भाजपा लगातार सवाल पूछती है कि कांग्रेस ने दशकों तक सत्ता में रहने के दौरान क्या किया? और उनका जवाब होता है कि कांग्रेस ने देश की एकता को मजबूत किया और विभिन्न जाति-धर्म के लोगों को एकजुट किया।
असम में कांग्रेस के चुनाव अभियान की शुरुआती रैली को यहां संबोधित करते हुए बघेल ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के समय से ही दो तरह की विचारधाराएं काम कर रही थीं, एक जो कि विभाजन करती है और दूसरी जो एकजुट करती है।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में एक तरफ ब्रिटिश थे जिन्होंने ‘‘बांटो और शासन करो’’ की नीति अपनाई और दूसरी तरफ महात्मा गांधी के नेतृत्व में ऐसे लोग थे जिन्होंने अंग्रेजों से मुकाबले के लिए श्रमिकों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को एकजुट किया।
उन्होंने कहा कि एक समय एक विचारधारा का नेतृत्व महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल और अबुल कलाम आजाद जैसे नेताओं ने किया। वहीं, अंग्रेज बांटो और शासन करो की नीति अपना रहे थे और भाई-भाई को जाति एवं धर्म के नाम पर लड़ाने का काम कर रहे थे।
बघेल ने कहा कि आज राहुल गांधी उन लोगों का नेतृत्व कर रहे हैं जोकि एकजुट करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने साथ ही आरोप लगाया कि कलह का बीज बोने वालों का नेतृत्व भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं।
असम में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा वरिष्ठ पर्यवेक्षक बनाए गए बघेल ने कहा, ‘‘देश को एकजुट करने की आवश्यकता है। भाजपा हमेशा यह पूछती है कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया, तो मैं यह जवाब देना चाहता हूं कि पार्टी ने भारत की एकता एवं अखंडता को मजबूत किया।’’
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने विभिन्न जाति-धर्म के लोगों को एकजुट किया इसलिए नारा दिया, ‘‘हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई आपस में सब भाई-भाई।’’ बघेल ने कहा कि भाजपा कहती है कि कांग्रेस ने कुछ नहीं किया तो वो रेलवे स्टेशन और हवाईअड्डे किसने बनाए, जिन्हें वे ‘‘बेच’’ रहे हैं।
बघेल ने कहा कि राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में कर्ज माफी का वादा किया था और कांग्रेस सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर किया था। उन्होंने कहा कि उनके शपथ ग्रहण के तुरंत बाद 19 लाख किसानों के 10,000 करोड़ रुपये माफ कर दिए गए थे। उन्होंने कहा कि गांधी ने छत्तीसगढ़ में आदिवासियों को उनकी जमीन वापसी भी सुनिश्चित की।
facebook twitter instagram