राजस्थान में बिना फिटनेस के नहीं चलेगी बालवाहिनी : परिवहन मंत्री

राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने आज विधानसभा में कहा कि राज्य में बिना फिटनेस के कोई भी बालवाहिनी नहीं चलेगी तथा नियमों की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। श्री खाचरियावास प्रश्नकाल में विधायकों के द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। 

उन्होंने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य में स्कूलों के लिए काम करने वाली बालवाहिनी के रुप चाहे टैम्पों, ऑटोरिक्शा आदि सहित सभी वाहनों को फिटनेस के बाद ही चलने दिया जायेगा तथा विभाग द्वारा सात दिन का अभियान चलाया जायेगा और इसमें गड़बडी पाये जाने एवं नियमों की पालना नहीं करने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। 

उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार गंभीर है और बिना फिटनेस के बालवाहिनी के पाये जाने पर संबंधित स्कूल, बस एवं अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि राज्य में सभी स्कूलों से बालवाहिनी का रिकॉर्ड मंगाया गया है और इस बारे में रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराने वाले के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी। 

उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश की पालना के तहत नियमों की पालना कराई जा रही है और इसमें पालना नहीं करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इससे पहले विधायक संदीप शर्मा के मूल प्रश्न के जवाब में श्री खाचरियावास ने कहा कि सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र में 102 बालवाहिनी वाहन है, जिसमें 92 वाहन फिटनेस पाये गये हैं जबकि दस वाहन फिटनेस के अभाव में सड़क पर नहीं चल रहे है। इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द किये जाने की कार्रवाई चल रही है।
Tags : ,Transport Minister,Rajasthan