+

कोरोना वैक्सीन : Covid-19 वैक्सीन के निर्माण की तैयारी में चीनी कंपनी

चीन की दवा कंपनियां भी टीका उत्पादन में दुनियाभर में चल रही दौड़ का हिस्सा हैं और इनके चार टीके परीक्षण के अंतिम चरण में हैं।
कोरोना वैक्सीन : Covid-19 वैक्सीन के निर्माण की तैयारी में चीनी कंपनी
विश्वभर में कोरोना वैक्सीन की दौड़ चल रही है। वैक्सीन के इंतजार के बीच चीन की एक सरकारी कंपनी दो संभावित कोविड-19 वैक्सीन की एक अरब डोज की आपूर्ति के लिए उत्पादन लाइन स्थापित कर रही है। इन वैक्सीन का परीक्षण 10 देशों में 50 हजार लोगों पर चल रहा है। कंपनी के अध्यक्ष लियू जिंगजेन ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। 
उन्होंने कहा कि ‘साइनोफार्म ग्रुप’ द्वारा किया जा रहा परीक्षण ‘‘अंतिम चरण में है।’’ उन्होंने इस बात के संकेत नहीं दिए कि परिणाम कब तक आएंगे। चीन की दवा कंपनियां भी टीका उत्पादन में दुनियाभर में चल रही दौड़ का हिस्सा हैं और इनके चार टीके परीक्षण के अंतिम चरण में हैं। 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर चीन सफल होता है तो भी अमेरिका, यूरोप और जापान में कड़े सत्यापन नियमों के कारण इसके टीके को औसत दर्जे का माना जाएगा और इसकी आपूर्ति केवल विकासशील देशों में हो सकेगी। लियु ने बताया कि ‘साइनोफार्म’ मिस्र, अर्जेंटीना, जॉर्डन और पेरू सहित दस देशों में अपने दो टीकों का परीक्षण कर रही है। 
उन्होंने कहा कि बीजिंग और वुहान में उत्पादन लाइन स्थापित की जा रही है। मध्य चीन के वुहान में ही दिसम्बर की शुरुआत में कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत हुई थी। लियू जिंगजेन ने कहा, ‘‘अगले वर्ष तक उत्पादन क्षमता एक अरब डोज तक पहुंच जाएगी और इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।’’ 
facebook twitter instagram